अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म 2020

atal pension yojana 2020

अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म। Atal Pension Yojana 2020 । अटल पेंशन योजना ऑनलाइन 2020

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप जानते हमारी केंद्र सरकार और राज्य सराकरें कई तरह की योजनाए निकलती रहती है इनमे से एक योजना अटल पेंशन योजना है। जिसके माध्यम कई लोगों को फायदा मिल सकेगा। इस योजना का शुभारम्भ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जून 2015 को किया गया है। इस योजना के तहत 60 साल होने के बाद 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक की धनराशि प्रतिमाह दी जाएगी। इस योजना का लाभ देश के बुज़ुर्ग लोगों को मिलेगा अगर आप इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अन्त तक ज़रूर पढ़े हमारे इस लेख के माध्यम से आप यह जान सकेंगे कि रजिस्ट्रेशन कैसे करे क्या ज़रूरी कागज़ात होंगे इत्यादि।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 से लेकर 40 तक होनी चाहिए। उन्हें एक प्रीमियम करबाना होगा जो 297 से लेकर 1454 तक होगा, आवेदक को इस योजना के तहत मासिक प्रीमियम देना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि वह बैंक के माध्यम से ही पैसों का आदान प्रदान कर सकता है और बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड का लिंक होना बहुत ज़रूरी है तभी इस योजना का लाभ मिलेगा। जो लोग सरकारी नौकरी करते हैं वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं ।

atal pension yojana 2020

और आवेदक भारत के किसी भी राष्ट्रीय बैंक में जाकर प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का खता खोल सकते हैं। अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यह योजना पेंशन फण्ड नियामक और विकास प्रधिकरण द्वारा शुरू की जा रही है। इस योजना के सबसे ख़ास बात यह है कि इनकम टैक्स 80 के तहत निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलेगा, हर कोई व्यक्ति रोजाना सात रूपए बचाकर महीने का 210 रूपए इस योजना के लिए लगा सकता है। और वह सलाना 60,000 तक की पेंशन का लाभ ले सकते हैं इस योजना का फायदा लेने के लिए आपको इसमें आपको 18 उम्र में ही निवेश करना पड़ेगा।

अटल पेंशन योजना के ज़रूरी :-

अटल पेंशन योजना के तहत जो आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करेगा उसको 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने पेंशन दी जाएगी। इस योजना के तहत उन्हें किसी के उप्पर निर्भर होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी वह अच्छे तरीके से अपना जीवनयापन कर सकते हैं। अगर किसी आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन उसकी पत्नी को दी जाएगी और अगर दोनों पीटीआई पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन के पैसे उसे दिए जाएंगे जो उन्होंने नॉमिनी रखा होगा और यह सब कुछ ( PFRDA ) देखती है इसका फुल मीनिंग ( Pension Fund Regulatory And Development Authority ).

atal pension yojana 2020

इस योजना को शुरू हुए पांच साल हो चुके हैं, इस योजना को ( PFRDA ) के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना में 2.23 पुरुष और महिलाएं जुड़ी हुई हैं। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु वाले लोगों को पेंशन दी जाएगी पांच सालों के लिए हर महीने पेंशन दी जाएगी। यह योजना लोगों के लिए बहुत लाभकारी रही है, एक सर्वे के तहत इस योजना में पुरुष और महिलाओं का अनुपात 57:43 रहा है।

अटल पेंशन योजना के लाभ :-

  • पीएफ कहते की तरह ही सरकार इस योजना के लिए अंशदान देगी।
  • इस योजना का लाभ निवेश और आयु के आधार पर दिया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त 40 साल के उम्र वाले लोगों को 297 रूपए से लेकर 1454 रूपए का प्रीमियम देना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि आप प्रति माह 1000 रूपए की पेंशन पाना चाहते हैं और आपकी उम्र 18 है तो आपको 42 साल तक 210 रूपए का प्रीमियम हर महीने देना होगा।
  • अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को सरकार 1000 से लेकर 5000 रूपए पेंशन के तोर पर दिए जा रहे हैं।

ज़रूरी कागज़ात :-

आवेदन करने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, स्थायी प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट होना ज़रूरी है,आवेदक की उम्र 18 से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

अटल पेंशन योजना का लक्ष्य :-

इस योजना के माध्यम से कई लोगों के भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है, वह असंगठित और कामगार लोगों को पेंशन देना चाहते हैं। यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है और आवेदकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना में आवेदकों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

atal-pension-yojana 2020

कौन कौन योग्य नहीं हैं :-

अगर कोई लोग किसी और योजना से जुड़े हैं वो इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं जैसे कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्राभदान अधिनियम 1952 , अटल पेंशन योगदान चार्ट, कोई अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना, जम्मू कश्मीर कर्मचारी भविष्य निधि आदि।

योजना के लिए नई अपडेट :-

atal-pension-yojana 2020

सरकार ने इस योजना के लिए कई तरह की नई अपडेट जारी की है उन्होंने बताया है की इस योजना के अंतरगर्त कभी भी पेंशन में मिलने वाली धनराशि को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। इस योजना के माध्यम से जो सर्कार के पास आंकड़े आये हैं उनमें 2.28 करोड़ नजरिक रजिस्टर्ड हुए हैं PFRDA में कई तरह के बैंको को आदेश दिए गए हैं कि कभी भी पेंशन की धनराशि को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। एक वित्त वर्ष में एक बार ही इस सहूलियत का फायदा उठाया जा सकता है, यह सुविधा एक जुलाई से सुप्रशिक्षित हो गयी है।

आवेदन कैसे करें :-

जो नागरिको प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते है वो सबसे पहले राष्ट्रीय बैंक में अपना बैंक अकाउंट खुलबायें, उसके बाद अटल पेंशन योजना का फॉर्म में सारी जानकारी भरें जो फॉर्म में पूछी गयी है। जैसे आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि, उसको भरने के बाद आपको बैंक मैनेजर से मिलना होगा उससे इस योजना के बारे में बात करके आपको वो फॉर्म उसको देना होगा। इसके बाद सभी पत्रों का सत्यापन कर अटल पेंशन योजना के अंतरगर्त आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *