राशन कार्ड बिहार की लिस्ट देखे 2020

bihar new ration card list 2020

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020। राशन कार्ड बिहार की लिस्ट देखे 2020। बिहार राशन कार्ड आवेदन करें

दोस्तों जैसे की आप सब लोग जानते हैं कि भारत सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलती रहती है। ताकि देश के नागरिकों और गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके, देश के कुछ ऐसे परिवार हैं जो गरीबी रेखा से भी नीचे होते हैं। और उनकी हालत इतनी खराब होती है की तीन टाइम के रोटी भी नसीब नहीं होती वह रोज दिहाड़ी मजदूरी करके अपना घर परिवार चलाते हैं। अगर कहीं पर काम ना मिले तो उनके परिवार को काफी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है, और आजकल COVID19 की बजह से सब कुछ बन्द हो गया है।

लोगों को खाने के लिए राशन तक नहीं मिल रहा लोखड़ौन की बजह से कहीं भी काम नहीं हो रहा सब बन्द पड़ा है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने गरीब परिवारों को कम दाम में राशन देने कि पहल की है। इस योजना का फायदा लेने के लिए राशन कार्ड के ज़रूरत होगी, राज्य सरकारें पहले भी सभी परिवारों को राशन देती आई हैं। जिसके लिए राशन कार्ड चाहिए होता है।

bihar new ration card

हम आपको इस लेख में बताएंगे की राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें और अपना नाम लिस्ट में कैसे देखें,यह योजना बिहार सरकार द्वारा उनके राज्य के लिए चलाई अगर आप इस योजना से संबधित ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

बिहार सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में नए राशन कार्ड बनाये जा रहे हैं। इसमें पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा सूचि जारी कर दी गई है। अगर आप राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो भी कर सकते हैं। बिहार राज्य में बढ़ी संख्या ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है। जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए पंजीकरण करबा लिया है। वह लोग सूचि में अपना नाम देख सकते हैं राशन कार्ड की लिस्ट आप घर बैठे भी देख सकते है उसमें आप अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।

बिहार में राशन कार्ड की चार श्रेणियाँ बनाई गई है जिसमें राशन कार्ड के अलग अलग रंग रखे गए हैं और अलग अलग नाम दिए गए हैं जैसे बीपीएल राशन कार्ड को लाल रंग दिया गया है। इसमें उन परिवारों को रखा गया है। जिनकी आय 24,000 से कम है इन परिवारों को गरीबी रेखा से नीचे माना जाता है और इन्हे सरकारी नौकरियों के लिए छूट भी दी जाती है। ताकि गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

  • आवेदन करने वाला नागरिक बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • जो कोई व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन करेगा उसके पास पहले कोई भी राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • जिनकी अभी शादी हुयी है वो भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ज़रूरी कागज़ात :-

आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र।

बिहार राशन कार्ड के लाभ :-

  • राशन कार्ड पर कम कीमत में सरकार द्वारा अनाज उपलब्ध करबाना।
  • राशन कार्ड का उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि बनाने के लिए भी किया जाता है।
  • यदि आप टेलीफोन लगबाना चाहते हैं तो उसमें भी राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।
  • बीपीएल कार्ड में आपको सस्ते दाम पर चाबल, गेहूं, और तेल मिलता है।
  • गरीबी से नीचे और अनत्योंदय कार्ड वाले परिवारों को छात्रवृत्ति और सरकारी नौकरी में छूट मिलती है।
  • यदि आपको शहर के बाहर जाना होगा तो पासपोर्ट बनाने के लिए भी राशन कार्ड का प्रयोग किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें :-

अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तभी आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते और अगर आपने आवेदन नहीं किया है तो इस वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सके हैं.

bihar ration card

वेबसाइट पर जाकर आपके सामने होम पेज आएगा इसके बाद आपको राशन कार्ड डिटेल्स और लिस्ट देखने के लिए आपको RCSM पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे जिलों की लिस्ट दिखेगी वह पर जो All लिखा होगा उस पर क्लिक करना पड़ेगा उसमे आपको सारी जिलों की सूचि खुल जाएगी उसमें से आपको अपने जिले का चयन करके उस पर क्लिक करना है। जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको स्क्रीन पर show दिखेगा उस पर क्लिक करें फिर अपने क्षेत्र को चुन, जिसकी लिस्ट आपको देखनी है।

bihar ration card list

शहरी क्षेत्र चुनने के बाद ब्लॉक सेलेक्ट करें ब्लॉक चुनने के बाद आपके सामने पंचायत के लिस्ट सामने आ जाएगी। फिर अपनी पंचायत पर क्लिक करें पंचायत में जो गाँव है वो सारे आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगे। फिर अपने गाँव को सेलेक्ट करें उसमें राशन की दुकान की लिस्ट आ जाएगी इसमें आपको अपने दुकानदार का नाम पता होना चाहिए। उस पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थियों की सूचि दिखाई जाएगी।

bihar ration card list

उसमें फिर आपको अपने परिवार के मुखिया का नाम ढूढ़ना होगा, फिर राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करें आपके सामने आपके राशन कार्ड की पूरी जानकारी आ जाएगी, ऐसे आप बिहार राशन कार्ड के लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

bihar ration card list
bihar ration card list

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें :-

अगर आप बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा आप नीचे लिखी प्रक्रिया की सहायता से आवेदन कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले आपको इनकी अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा, आप आवेदन पत्र लेने के लिए S.D.O कार्यलय भी जा सकते हैं।
  • उस पत्र में जो भी जानकारी पूछी होगी सही तरिके से भरें ये आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से भर सकते हैं। फिर साथ में सारे दस्ताबेजों को अटैच कर दें, फिर आप उन फॉर्म्स को आप ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।
  • अगर आप ऑफलाइन आवेदन कर रहे हैं तो S.D.O कार्यालय में जमा करवा सकते हैं, ऑनलाइन फॉर्म पर आपको आवेदन संख्या मिलेगी उसको सुरक्षित रखें।
  • ऑनलाइन आवेदन में पावती स्लिप को भी संभाल कर रखें।

इस तरह आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इस योजना के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें और सरकार से मिलने वाली खादय सामग्री लें।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन फॉर्म आवेदन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *