बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन

Vridhjan Pension yojana Bihar 2020

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन। Bihar Vridhjan Pension yojana 2020 Application Form online applay ।

दोस्तों आज हम आपको बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के बारे में जानकारी देंगे। साथ में आपको ये भी बतायेगे की इस योजना में आपको ऑनलाइन आबेदन कैसे करना है। तो आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे और इस पूरा अंत तक पड़े। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना ये योजना सिर्फ बिहार में ही शरू की गई है। इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार में रहने बाले बुज़ुर्गो को ही मिलेगा और वह ही इस योजना में आबेदन कर सकते है।

दोस्तों इस योजना की शुरुबात मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने 1 अप्रैल 2019 को बिहार राज्य में की थी। इस योजना में सभी बूढ़े लोगो की बुढ़ापे में उनकी सहायता करना है। ये योजना बिहार में रहने बाले 60 वर्ष से अधिक आयु बाले बुज़ुर्गो और बूढ़े पुरुषो और महिलाओ के लिए है। बिहार सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता की जाएगी। जिससे बुढ़ापे में अच्छा जीवन व्यतीत कर सके।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020 :

दोस्तों हमारी बिहार सरकार ने बूढ़े पुरुषो और महिलाओ के लिए “वृद्धजन पेंशन योजना” शुरू की है। इस योजना में जो बुजुर्ग जिनकी आयु 60 से 79 वर्ष की है उनको बिहार सरकार द्वारा 400 रूपये की धनराशि हर महीने आर्थिक सहायता के लिए दी जाएगी। जिनकी आयु 80 वर्ष या उससे अधिक है उन वृद्ध लोगो को 500 रूपये की धनराशि हर महीने आर्थिक सहायता के लिए दी जाएगी। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना में कैसे अपने ऑनलाइन आवेदन करना है वह सब हमने इस आर्टिकल में निचे बताया है। तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar 2020

वृद्धजन पेंशन योजना के उद्देश्य :

दोस्तों जैसे आप जानते है की बिहार में ऐसे बहुत से बुजुर्ग़ पुरुष और महिलाये है जिनके पास बूढ़े होने के बाद आये का कोई साधन नहीं होता। जिससे वह बुढ़ापे में अपनी आर्थिक जरूरते नहीं पूरा कर पाते। इस सारी समस्या को देख़ते हुए हमारी बिहार सरकार ने बिहार वृद्धजन पेंशन योजना 2020 की शुरुबात की है। जिससे 60 वर्ष से अधिक आयु बाले वृद्ध लोगो के लिए सरकार ने हर महीने 400 से 500 देने की शुरुबात की है। जिससे ये लोग अपनी आर्थिक जरूरते पूरा कर सके।

Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar 2020

योजना के लाभ :

  • बिहार सरकार द्वारा चलाई गई “बिहार वृद्धजन पेंशन योजना 2020” का लाभ 60 या उससे आदिक आयु वाले महिला और पुरुष को दिया जायेगा।
  • इस योजना में जिनकी आयु 60 वर्ष लेकर 79 वर्ष तक है उनको 400 रूपये हर महीने मिलेंगे और जिनकी आयु 80 वर्ष या इससे आदिक है उनको 500 रूपये हर महीने दिए जायेगे।
  • इस योजना का लाभ उनको मृत्यु तक मिलता रहेगा।
  • अगर कोई सरकारी कर्मचारी होगा उसको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यदि वह 60 साल के पहले सरकारी नौकरी में था उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • इस योजना के तहत जो भी धनराशि मिलेगी वह शिधि बैंक अकाउंट में आएगी।

योजना में उपयोग होने वाले दस्तावेज़ :

  • जो भी इस योजना में आवेदन करेगा वह बिहार का स्थायी निबासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने बाले की आयु 60 वर्ष या इस अधिक होनी चाहिए।
  • उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • उसका बैंक में खाता होना चाहिए।
  • उसका अपना पहचान पत्र होना चाहिए।
  • उसकी आयु का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करे :

दोस्तों जो भी बिहार में रहने बाले इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

सबसे पहले आपको इसकी ओफ्फिकल वेबसाइट (Official Website) पर जाना होगा। जब आप इसकी Official Website पर जायेगे तो आपके सामने एक पेज खुलेगा।

Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar 2020

उसमे आपको सबसे ऊपर “मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन” लिखा हुआ दिखाए देगा। आपको उसके उप्पेर क्लिक करना है।

Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar 2020
  • जब आप “मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन” के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको पूछी हुई जानकारी भरनी होगी उसमे आपको “आधार अनुसार जिले का चयन ,ब्लॉक योजना ,मतदाता संख्या ,नाम मतदाता के अनुसार ,आधार के अनुसार नाम ,और जन्मतिथि ” अदि पूछा होगा।
  • ये सब जानकरी भरने के बाद आपको एक “वेलिडेट आधार” का बटन दिखाए देगा उसमे आपको क्लिक करना है और अपना आधारकार्ड की डिटेल डालनी है।
  • उसके वाद आपको “प्रोसीड” (proceed) बटन के ऊपर क्लिक करना है। जैसे ही आप proceed बटन के ऊपर क्लिक करेंगे उसके बाद एक “रजिस्ट्रेशन फॉर्म ” (Registration Form) खुलेगा।
  • आपको उस Registration Form में पूछी हुई जानकारी भरनी है जैसे “व्यक्तिगत विवरण ,पता विवरण और बैंक खता विवरण आदि”।
  • ये सब प्रिक्रिया भरने के बाद आपको सबमिट (Submit) बटन के ऊपर क्लिक करना है। आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

योजना की बेनेफिशरी स्टेटस कैसे देखे ? :

  • आपकी इस योजना की ओफ्फिकल वेबसाइट (Official Website) पर जाना होगा। आपके सामने एक पेज खुलेगा।
  • उस पेज में सबसे ऊपर आपको ” Beneficiary Status” लिखा हुआ दिखाए देगा। आपको उसके ऊपर क्लिक करना है। फिर आपके सामने एक और पेज खुलेगा।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar 2020
  • उस पेज में आपको “सेलेक्ट सर्च” को select करना है। फिर आपको अपनी ” बेनेफिशरी आईडी ” भरनी है। उसके बाद आपको “सर्च के बटन” के ऊपर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने सारा “बेनेफिशरी स्टेटस” खुलेगा।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी राशन कार्ड बिहार की लिस्ट देखे 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *