प्रधानमंत्री FPO किसान योजना 2020

PM FPO Kisan Yojana Online Apply 2020

प्रधानमंत्री FPO किसान योजना 2020। FPO किसान योजना ऑनलाइन आवेदन। PM FPO Kisan Yojana Online Apply।

दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री FPO किसान योजना 2020 के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको ये बतायेगे की ये योजना क्या है और इस योजना के क्या लाभ है और आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है। तो हमारे इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे और इस योजना का लाभ उठाये।

इस योजना को हमारी केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। ये योजना किसानो की आर्थिक सहायता के लिए इस योजना को शुरू किया है। FPO का मतलव है “किसान उत्पादक संगठनो” इस योजना में सरकार द्वारा किसानो को उनकी आर्थिक सहायता के लिए सरकार 15 -15 लाख रूपये उनकी आर्थिक सहायता के लिए प्रदान करेगी। इस योजना के द्वारा किसानो को खेतो के कारोबार में भी लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को कम से कम 11 किसानो को अपनी एक कृषि कंपनी का संगठन बनाना होगा जिससे वह इस योजना का लाभ ले सके।

FPO होता क्या है :

“किसान उत्पादक संगठनो” को जी केंद्र सरकार ने FPO का नाम दिया है। इसमें किसानो का एक समूह बनाया जायेगा जिसमे जो सिर्फ किसानो के हित में ही काम करेगा और कंपनी एक्ट के तहत रेजिस्टर्ड होगा। जो हमारे कृषि के उत्पादों को आगे बढ़ावा देता है। उसे ही FPO कहा जाता है। जो किसानो के द्वारा ये समूह बनाये जायेगे उनकी सहायता करने के लिए सरकार द्वारा उन्हें 15-15 लाख रु की धनराशि दी जाएगी। इन किसानो के समूह को वह सब सुविधाएं दी जाएगी जो हर किसी कंपनी को सरकार द्वारा दी जाती है। इस योजना के द्वारा देश के लगभग 10000 किसानो के ऐसे संगठन बनाये जायेगे जिनको सरकार द्वारा कंपनी एक्ट के तहत रेजिस्ट्रेड किया जायेगा। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में काम करने बाले संगठन के काम को देख़ने के बाद ही सरकार द्वारा उनकी 15 लाख रूपये तक की मदद की जाएगी। ये धनराशि सरकार द्वारा 3 साल के अंदर दी जाएगी।

इस योजना के द्वारा जो लोग मैदानी क्षेत्र में काम कर रहे होंगे उनके पास कम से कम 300 किसान काम करने बाले होने चाहिए। और जो किसान पहाड़ी क्षेत्र में काम कर रहे होंगे उनके पास कम से कम 100 किसान काम करने वाले होने चाहिए। तभी किसानो को इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। इस योजना के द्वारा किसानो को और भी कई लाभ इस योजना के द्वारा दिए जायेगे। इस योजना के द्वारा किसानो को अपनी उगाये हुई उपज के लिए एक बाजार भी मिलेगा। खेती में उपयोग होने बाले खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसी चीजे को भी आसानी से खरीद सकता है। इस योजना के द्वारा किसानो को किसी के पास भी अपनी फसल को बेचने नहीं जाना पड़ेगा। FPO द्वारा ही किसानो को फसल के अच्छे रेट मिल जायेगे।

FPO Kisan Yojana 2020

योजना के उदेस्य :

दोस्तों इस समय हमारे देश के किसानो की आर्थिक स्तिथि बहुत ख़राब है। जो किसान खेती करते है उनको उनकी फसल का उतना लाभ नहीं मिल पाता जितना उन्होंने उस फसल के लिए सोचा होता है। इसीलिए हमारी सरकार ने उनकी आर्थिक स्तिथि सुधारने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के द्वारा सरकार किसानो की 15 -15 लाख रूपये की मदद करेगी। इस योजना के द्वारा सरकार का मुख्य उदेस्य ये है की कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाना है। इस योजना से किसानो की आये भी बढ़ेगी और उनको बेसे ही इस योजना का लाभ मिलेगा जैसे कारोवार में मिलता है।

FPO योजना की विशेषताएं :

  • हमारे केंद्र के कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है की हमारी सरकार 10,000 किसानो के उत्पादक संगठन बनाएगी।
  • इस योजना के तहत आने बाले साल 2024 हमारी सरकार इस योजना के लिए कम से कम 6865 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना के द्वारा किसानो को 5 साल तक सरकारी सहायता की जाएगी।
  • जो किसानो के द्वारा संगठन बनाये गए होंगे उनके काम को देख़ने के आधार पर ही सरकार उनको 15 लाख रुपए की मदद करेगी। ये राशि उनको 3 सालो के अंदर दी जाएगी।
  • इस योजना में उनको वह सभी फायदे मिलेंगे जो एक कंपनी को दिए जाते है।
  • इस योजना के द्वारा उद्योग के बराबर ही खेती से मुनाफा हासिल करना है।
  • इस योजना से हमारे देश के किसानो को आर्थिक सहायता मिलेगी और कर्षि के क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

योजना के लाभ :

  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान ले सकते है।
  • इस योजना में सरकार द्वारा दी जाने बलि धनराशि 15 लाख रूपये किसानो को तीन सालो के अंदर मिलेगी।
  • इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्र में काम करने के लिए कम से कम 300 किसान होने चाहिए और पहाड़ी क्षेत्र में काम करने के लिए 100 किसान होने चाहिए। तभी इस योजना का लाभ आपको मिल पायेगा।
  • इस योजना के द्वारा देश के किसानो को और भी सुबिधाये दी जाएगी जैसे खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण आसानी से ख़रीद सकते है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करे :

दोस्तों अभी सरकार द्वारा इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की अभी कोई भी प्रिक्रिया शुरू नहीं की है। इस योजना को अभी हाली में ही शुरू किया है। इसलिए सरकार द्वारा अभी कोई भी जानकारी इस योजना में आवेदन करने के लिए नहीं बताये गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने की कोई भी प्रिक्रिया शुरू होगी हम आपको उस प्रिक्रिया के बारे में इस आर्टिकल के द्वारा बता देंगे। तो कृपया हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री FPO किसान योजना 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

यदि आप हमारीप्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *