ज्वाइन इंडियन आर्मी 2020

state yojna

ज्वाइन इंडियन आर्मी । आर्मी में भर्ती हो । ज्वाइन इंडियन आर्मी 2020 – भारतीय आर्मी कैसे ज्वाइन करें 2020 Army भर्ती। join-indian-army 2020 :-

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों आज हम फिर आपके लिए एक योजना की जानकारी लेकर आए है जिसका नाम है आर्मी में कैसे भर्ती होjoin-indian-army | आज हम इस योजना के बारे में आपको बिस्तार से बताये गें। कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है बो सारा आपको बताये गें। तो हमरे इस आर्टिकल को अच्छी तरह पूरा पढ़े।

दोस्तों जैसे की आप जानते है आज कल का हर एक युवा इंडियन आर्मी में होना चाहता है और इसके लिए काफी नागरिक मेहनत और प्रैक्टिस दोनों करते हैं फिर भी उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता और वह बाहर हो जाते है हमारे इस लेख में हम आर्मी से जुड़ी जानकारी देंगे की कैसे आप इंडियन में हो सकते है इस लेख से आपको काफी मदद मिलेगी की आप कैसे आर्मी में हो सकते हैं पहले के समय में युवाओं को जवरन भर्ती किया जाता था और उन्हें इतनी सुभिधाएँ भी नहीं मिलती थी पर अब के ज्यादा युवा इंडियन आर्मी में ही होना चाहते हैं अब उनके लिए भारत सरकार द्वारा काफी सुविधाएँ दी जाती हैं जैसे कके स्वास्थ्य सुविधा, कैंटीन, अच्छी सैलरी, पेंशन आदि इसलिए आज के ज्यादा युवा आर्मी में होना चाहते हैं वर्ष में एक से दो बार रैली होती है ।

इसकी सूचना भारतीय सेना की ओर से उनकी अधिकारीक वेबसाइट पर, अख़बार समाचार पत्रों के माध्यम से दो तीन महीने पहले दे दी जाती है एक वर्ष में एक ही बार भर्ती के लिए मौका मिलता है अगर आप एक वर्ष में सेलेक्ट नहीं होते है तो आपने पास एक वर्ष का टाइम ओर मिल जाता है अगर आपको आर्मी में भर्ती होना है तो आपको रैली के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए इसमें आपको तैयारी करने का पूरा मौका मिल जाता है और आप भर्ती के लिए भर्ती हो सकते हैं कुछ युवा मेहनत तो बहुत करते हैं पर उनको पता नहीं होता की कितना दौड़ना है कितने समय में और कैसे तैयार होना है अगर आपको इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए और जानकारी चाहिए तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

आवेदन कौन कर सकता है :

आवेदन का प्रकारऑनलाइन
योग्यता10 और +2 पास
आयु सीमा17 1/2 से लेकर 23 वर्ष तक
आवेदन की तरीक31 मई 2020
अंतिम तरीक14 जुलाई 2020
एडमिट कार्ड जारी15 से 29 जुलाई 2020 तक
रैली की तरीक30 जुलाई से 8 अगस्त

आर्मी में जरुरी कागज़ात :

  • जाति प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10 और +2 की मार्क लिस्ट
  • मार्क लिस्ट पर डेट ऑफ़ बर्थ ठीक होनी चाहिए
  • चरित्र प्रमाण पत्र उस पर गांव के सरपंच के हस्ताक्षर होना ज़रूरी होंगे।
  • जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको एडमिट कार्ड मिलेगा वो ले जाना बहुत आवश्यक है उसके बिना एंट्री नहीं होगी।
  • NCC प्रमाण पत्र, उत्कृष्ट खिलाड़ी प्रमाण पत्र
  • आपके पास जो भी कागज़ात है उन सभी की फोटो कॉपी
  • और जो ओरिजिनल सर्टिफिकेट हैं वो अधिकारीयों के द्वारा सत्यापित होने चाहिए।

भारतीय आर्मी ज्वाइन कैसे करें :

दसबीं, बारहबीं और ग्रेजुएशन के बाद अलग अलग भर्तियां निकलती हैं आपके पास जो भी डिग्री या ग्रेजुएशन है उसके आधार पर अप्लाई कर सकते हैं इसमें शारीरिक फिटनेस बहुत महत्ब्पूर्ण होती है अलग अलग पढ़ाई के लिए अलग अलग भर्तियां राखी गयी हैं आवेदकों को सभी मापदंड पूरे करने होते हैं अगर आप दसबीं के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते है तो आप ऊँची पोस्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते इसके लिए दो प्रकार की भर्ती ही हो सकती जिसमें पहली है सोल्जर जनरल और दूसरी सोल्जर ट्रेड्समैन की भर्ती होती है आवेदक की आयु, क्वालिफिकेशन, शारीरिक और मेडिकल के मापदंडो को पूरा करना पड़ेगा अगर आप किसी भी एक मापदंड को पूरा नहीं कर पाए तो बाहर हो जाएंगे।

ज्वाइन इंडिअन आर्मी ओवरव्यू 2020

रेगेस्ट्रेशन लिंकयहां क्लिक करें
ऑनलाइन अप्लाईयहां क्लिक करें

योग्यता:

  • यदि आप सोल्जर जनरल के लिए आवेदन करना चाहते है तो दसबीं में आपके 45% से ज्यादा नंबर होने चाहिए, हर विषय में 33% से ज्यादा नंबर होने चाहिए।
  • आवेदन करने वाले की आयु 17साल 6 महीने से 21 तक होनी चाहिए अगर आयु इससे ज्यादा हुई तो आपको नहीं लिया जायेगा।
  • सोल्जर ट्रेड्समैन के लिए आप दसबीं पास होने चाहिए इसमें आवेदक की आयु 17 से 23 वर्ष तक होगी, इसमें अंको को नहीं देखा जाएगा बस आप दसबीं में पास होम चाहिए।
  • इन दोनों प्रक्रियाओं के लिए आवेदक को शारीरिक और मेडिकल दोनों मापदंडो से गुजरना होगा तभी वह भर्ती हो सकते हैं।

वाहरबी वालों के लिए टेस्ट :

अगर आप 12th के बाद आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसमें एक टेस्ट होता है जिसका नाम NDA है इसकी फुल फॉर्म – National Defence Academy यह टेस्ट UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है इसमें आप नेवी, एयर फाॅर्स, और आर्मी तीनों की ट्रेनिंग ले सकते हैं अगर आप इसकी जानकारी चाहते हैं तो इंटरनेट और विज्ञापन के माध्यम से पता लगा सकते हैं इसके लिए आवेदन जून से दिसंबर तक जारी किया जाता है।

  • NDA टेस्ट के लिए आवेदक की आयु 16 1/2 से 19 1/2 तक होनी चाहिए।
  • आवेदक +2 पास होना चाहिए।
  • केबल पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक अविवाहित होना चाहिए।
  • सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है अगर उसमें सेलेक्ट हो जाएँ तो इंटरव्यू होता है ओर इंटरव्यू 4-5 दिन तक चलता है।
  • जो आवेदक इंटरव्यू में पास हो जाएं उनको आगे ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

TES (Technical Entry scheme) :

अगर आवेदक ने 12th पास कर ली है तो इस योजना के जरिए इंजीनियर के आधार पर आर्मी ज्वाइन कर सकते हैं इस परीक्षा को साल में 2 बार आयोजित किया जाता है जो आवेदन करना चाहते हैं वह इनकी अधिकारीक वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं जो आवेदक चुने जाएंगे उनको चार साल आर्मी के इंजीनियर कॉलेज में पढ़ाया जाएगा और एक वर्ष तक ट्रेनिंग दी जाएगी |
-इसमें आवेदन की आयु 16 1/2 से 19 1/2 तक होनी चाहिए, +2 में फिजिक्स, मैथ, केमिस्ट्री होना अनिवार्य है और परसेंटेज 70% से ज्यादा होने चाहिए, इसके लिए सिर्फ लड़का ही आवेदन कर सकता है और वह अविवाहित होना चाहिए।

आर्मी के लिए शारीरिक तैयारी कैसे करें :

भर्ती में दौड़ना और पुशअप्स करना बहुत ज़रूरी होता है इसके लिए आपको पहले से ही तैयारी करनी होगी जब आपको आदत हो जाएगी तो आप आसानी से कर सकते हैं क्योकि जब अधिकारी द्वारा आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा तो उनके आदेश पर ही आपको सब कुछ करना पड़ेगा।

मेडिकल की तैयारी कैसे करें

अंत में जब आप सारा परीक्षण कर लेंगे तो आपका मेडिकल टेस्ट होगा उसमें आपको बहुत ध्यान रखना होगा इसमें आपको खान पान का विशेष ध्यान रखना होगा,, जैसे की ज्यादा फ्रूट खाना और बाहर की तली और फ़ास्ट फ़ूड कम खाना आदि इसमें आपको अपना शरीर बिलकुल सवस्थ और फिट दिखाना होता है भर्ती के लिए आपको नाख़ून काट कर, बाल काट के तथा दाढ़ी बना कर जाएं कान बगेरा की सफाई ज़रूर करवाएं इसके लिए आप डॉक्टर के पास भी जा सकते हैं।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको आर्मी में कैसे भर्ती हो के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *