कौशल सतरंग योजना 2020 उत्तर प्रदेश

Kaushal Satrang Yojana 2020

कौशल सतरंग योजना 2020 उत्तर प्रदेश। ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना। UP Kaushal Satrang Yojana 2020।

दोस्तों आज हम आपको उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 2020 के बारे में बताने जा रहे है और साथ में आपको ये भी बतायेगे की आप इस योजना में कैसे आवेदन कर सकते है। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े और इस योजना का लाभ उठाये। दोस्तों ये योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना को योगी आदित्यनाथ जी ने 12 मार्च 2020 को शुरु किया था। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देस्य ये है की जो हमारे आज के युवा और युवतिया है वह उनके पास कोई नौकरी नहीं है वह बेरोजगार है जिनकी आर्थिक स्तिथि भी ठीक नहीं है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा।

आजकल बहुत से ऐसे पढ़े लिखे युबा है जिनके पास नौकरी नहीं है और वह नौकरी की तलाश में इधर उधर घूम रहे है। इस योजना के द्वारा वह किसी भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। ये योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने बढ़ती बेरोजगारी को देख़ते हुए शुरू की है। इस योजना का लाभ बेरोजगारों को मिलेगा। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 12 विभागों को सम्मलित किया गया है।

उतर प्रदेश सरकार का इस योजना का मुख्य उद्देस्य जो है वह युबाओ की बेरोजगारी की दूर करना है। इस योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार एक रोजगार मेले का आयोजन करेगी। जिसमे सभी प्रकार के युवा भाग ले सकते है। उतर प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत 2.37 लाख तक युवाओं का स्किल डेवलपमेंट ( Skill Development ) करके उनकी बेरोजगारी दूर करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही जिले के सेवायोजन कार्यालयों के द्वारा मेगा जॉब फेयर मेले का आयोजन किया जायेगा जिसमे सभी प्रकार के युवा भाग ले सकते है।

इस मेले में गांव और शहर में रहने बाले युवा सभी भाग ले सकते है। उतर प्रदेश सरकार द्वारा युवा वर्ग के लोगो के लिए बहुत अच्छा निर्णय है। इससे बेरोजगारी जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है। इस योजना के अंदर बहुत सी ऐसी योजनाए राखी गई है जिससे बेरोजगारी जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है। इस योजना के लिए उतर प्रदेश सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपये का बजट इस योजना के लिए रखा जायेगा।

योजना का उद्देस्य :

दोस्तों कौशल सतरंग योजना 2020 का मुख्य उद्देस्य जो है वह युवा वर्ग के युवा युवतियों को रोजगार का अवसर प्रधान करना है और बेरोजगारी को दूर करना है। बढ़ती जनसख्या के कारण जो है वह बेरोजगारी भी बढ़ती जा रही है। हमारी सरकार बहुत सी ऐसी योजनाए निकालती रहती है जिससे युवाओं को रोजगार का अवसर मिल सके। हमारे प्रधान मंत्री “नरेन्द्र मोदी” जी का इस योजना के तहत 2022 तक युवा वर्ग के लोगो को बेरोजगारी मुक्त करवाने का प्रयास है। यो हमारी युवा पीढ़ी है उसका भविष्य उज्वल करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत युवाओ और युवतियों को नौकरी के लिए बार बार जो है बो शहर के लिए आना जाना ना पड़े। उन्हें अपने शहर या गांव में ही नौकरी करने का अवसर मिल सके।

इस योजना के तहत युवा पीढ़ी को व्यवसायिक एवं कौशल प्रशिक्षण देना होगा। युवाओ को प्रशिक्षण कॉलेज में प्रशिक्षित किया जायेगा जिससे वह व्यवसायिक प्रशिक्षण को प्रभावी रूप दे सके। इसके लिए सरकार द्वारा कई कौशल प्रशिक्षण केंद्र खोले जायेंगे। जिससे हमारी युबा पीढ़ी को स्वरोजगार करने में सहायता मिल सके। इस योजना के तहत कौशल विकास मिशन शुरू किया जायेगा जिससे वर्ष 2020-21 से इस कार्यक्रम के माध्यम से युवाओ को रोजगार शुरू करने के लिए मदद भी की जाएगी।

Kaushal Satrang Yojana 2020 UP

योजना के सात घटक :

इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सात घटको में बांटा गया है :-

1) मुख्यमंत्री युवा उद्यममिता विकास अभियान (सीएम युवा हब योजना) :-

इस योजना में सरकार युवाओ के लिए अलग अलग विभागों में स्वरोजगार की योजना चलाएगी। जिसमे प्रशिक्षित युवाओं को सरकार द्वारा 30000 स्टार्ट अप इकाइयां खोली जायेंगीं। जिसके लिए सरकार ने 1200 सौ करोड़ रूपये का बजट रखा है।

2) मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना :-

इस योजना को “राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन विकास योजना” का नाम भी दिया गया है। इस योजना के द्वारा युवाओ को प्रशिक्षण के दौरान 2500 रूपये भत्ता भी दिया जायेगा। जिसमे 1500 रूपये जो है वह “राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन विकास योजना” के तहत दिए जायेगे और 1000 रूपये सरकार द्वारा दिए जायेगे।

3) जिला कौशल विकास योजना :-

इस योजना के तहत सरकार जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में कार्य करने वाली एक कमेटी बनाएगी। जो जिले के बेरोजगार युवा पीढ़ी को जोड़ेगी और उसका पंजीकरण करेगी।

4) रिकग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग :-

इस योजना के तहत जो लोग पारम्परिक स्वरोजगार पर काम करने बाले है स्किल मैपिंग के बाद उन्हें प्रमाण पत्र दिया जायेगा। जिससे उनके काम करने बाले हुनर को एक नई पहचान मिलेगी।

5) तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा :-

इस योजना के द्वारा तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा उस आयोजन को एक एलईडी वैन के द्वारा किया जायेगा जिससे योजनाओ की जानकरी हमारे युवा वर्ग के लोगो तक पहुंच सके।

6) प्लेसमेंट एजेंसी :-

इस योजना के द्वारा जो युवा पीढ़ी जनको प्रशिक्षण के बाद रोजगार भी उपलब्ध हो सके उसके लिए तीन प्लेसमेंट एजेंसीयों के साथ साथ जुड़कर युवाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा।

7) कौशल विकास ट्रेनिंग :-

इसमें युवाओ को ट्रेनिंग देने के लिए सरकार ने आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ के साथ करार किया है। इसके साथ ही जो स्वास्थ्य विभाग आरोग्य और पशु विभाग गौ पालकों को भी प्रशिक्षण देंगे।

योजना के फायदे :

  • इस योजना के द्वारा युवा पीढ़ी की बेरोजगारी दूर करना है।
  • कौशल विकास योजना के द्वारा सभी को अपने शहर अपने गांव अपने राज्य में रहकर नौकरी कर सकते है।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्ग के लोगो को मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार ने बहुत सी स्कीमों को रखा है।
  • इस योजना को रोजगार मेलों के द्वारा सभी लोगो तक पहुंचाया जायेगा जिससे सभी युवा इस योजना का लाभ उठा सके।
  • कौशल विकास योजना के द्वारा जिस भी युवा को नौकरी मिलेगी उसका पैसा सीदे उसके बैंक अकाउंट में जायेगा।
  • इस योजना के द्वारा युवा पीढ़ी को नौकरी करने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
  • कौशल विकास योजना के तहत आप जहां से भी कोर्स करेंगे आपको आपको भी जॉब प्राप्त करवाएंगे।
Kaushal Satrang Yojana 2020 up

योजना में उपयोग होने बाले महत्वपूर्ण दस्तावेज :

  • जो भी युवा इस योजना के लिए आवेदन करेगा उसके पास अपना आधार कार्ड और आधार पंजीकरण संख्या होनी चाहिए।
  • अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने बाला उत्तरप्रदेश का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने बाले के पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जो भी इस योजना के लिए आवेदन करेगा उसके पास कोई नौकरी नहीं होनी चाहिए उसका नाम बेरोजगारी श्रेणी में होना चाहिए।
  • उसके पास दो पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।
  • दसवीं व बारहवीं की मार्कशीट होनी चाहिए।

योजना के लिए आवेदन कैसे करे :

दोस्तों अभी इस योजना के लिए आबेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कोई वेबसाइट लॉन्च नहीं की है और ना ही अभी इस योजना में आबेदन करने के लिए कोई फॉर्म भरना शुरू करवाया है। जससे ही आवेदन करने के लिए सरकार कोई सुबिधा शुरू करेगी हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा सारी जानकारी देंगे। आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको कौशल सतरंग योजना 2020 उत्तर प्रदेश के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी मुफ्त बिजली कनेक्शन उत्तर प्रदेश योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *