किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020। किसान क्रेडिट कार्ड योजना अप्लाई ऑनलइन

state yojna

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020। किसान क्रेडिट कार्ड योजना अप्लाई ऑनलइन। kisan credit card yojana apply online 2020

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों आज हम फिर आपके लिए एक योजना की जानकारी लेकर आए है जिसका नाम है किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020। आज हम इस योजना के बारे में आपको बिस्तार से बताये गें। इसमें हम आपको इससे होने बाले लाभ तथा इसे कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है बो सारा आपको बताये गें। तो हमरे इस आर्टिकल को अच्छी तरह पूरा पढ़े। इसके लाभ और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020 के बारे में जाने।

मेरे प्यारे दोस्तों हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपने नागरिकों के लिए अलग अलग प्रकार की योजनाएं निकालती रहती है जिससे देश के नागरिकों की उन्नति हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति मज़बूत हो सके तो सरकार ने एक और नई योजना निकाली है जिसका नाम किसान क्रेडिट कार्ड योजना है , इस योजना में किसानों को लोन दिया जायेगा जिसमें उन्हें कम ब्याज में लोन मिल जाएगा, यह लोन कृषि संबंधी समस्यायों का समाधान कर सकते हैं इस योजना से किसानों का बहुत लाभ होगा जो उन्हें फसल में हानि होगी तो किसानों को क्रेडिट कार्ड के जरिये मुआबजा मिलेगा भारत की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने किसान क्रेडिट कार्ड की घोषणा 2020 में भी की है

जिसमे 14 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान तैयार किया है इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आपके पास फसल के लिए क्षेत्र होगा यह योजना पशुपालकों और मत्स्यों पालकों को भी मिलेगा अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इनकी ऑफिसियल साइट पर जा सकते हैं अगर आपको ओर जानकारी लेनी है तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

किसान क्रेडिट योजना से किसानों को सरल एवं आसान तरिके से आर्थिक सहायता देना है ताकि खेती और उपकरणों को खरीदने के लिए उनके पास पैसे हों ओर वह आसानी से इनका लाभ उठा सकें इस योजना के ज़रिये किसान अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं इस योजना की जानकारी लेने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा में जा सकते हैं।

कृषि कार्ड योजना के लाभ :

  • इस योजना का लाभ सभी राज्य के किसान उठा सकते है।
  • इस योजना के ज़रिये किसानों के लिए 1 लाख 60 हज़ार का लोन भी दिया जाता है।
  • जो आवेदक किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं वो भी किसान क्रेडिट कार्ड की सेवाएं ले सकते हैं।
  • इस योजना के ज़रिये 14 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।
  • आवेदक तीन साल के लिए लोन ले सकता है।
  • इस योजना के लिए आप किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं।
  • जब आप किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेंगे तो उसका व्याज सिर्फ 4% ही होगा।
  • इस योजना से लोन लेकर किसान अपनी कृषि में सुधार कर सकते हैं।
  • जो किसान 25000 से कम लोन लेंगे उन्हें मार्जिन मनी नहीं मिलेगी जो किसान 25000 से ज्यादा लोन लेंगे उन्हें मार्जिन मनी मिलेगी।
  • इस योजना के तहत किसान खरीफ और रवि फसल के लिए 50,000 रूपए तक का ऋण ले सकते है दरसल यह योजना साल 1988 में शुरू की गई थी ,इस योजना से किसानो को बहुत लाभ मिलता है इस योजना के कारण उनको कृषि संभंधि लोन आसानी से मिल जाता है इसलिए यह योजना इतने सालों से चली आ रही है बंद नहीं हुई।

आवेदन के लिए कागज़ात :

  • आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, वोटर कार्ड आदि।
  • बैंक में अकाउंट भी होना चाहिए और साथ में वो मोबाइल नंबर से लिंक्ड होना चाहिए।
  • पैन कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • किसान के पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • किसान भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • किसान क्रेडिट योजना के लिए वह किसान ही आवेदन कर सकते है जो अपनी भूमि में खेती करते हैं या किसी से भूमि लेकर खेती करते हैं या फिर वो किसी भी प्रकार की खेती से जुड़े हो।

पात्रता :

  • जो नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष होनी चाहिए, 60 साल से ज्यादा आयु वालों के साथ सेह आवेदक होना ज़रूरी है।
  • इस योजना के लिए वही आवेदन कर सकते हैं जिनके पास कृषि करने के लिए ज़मीन होनी चाहिए।
  • पशु पालन और मतस्या पालन वाले भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • जो किसान किराए की ज़मीन पर खेती करते हैं वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • पट्टेदार और कास्तकार किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड लोन की जानकारी :

इस स्कीम के ज़रिये सरकार नागरिकों को तीन लाख तक का लोन दे रही है मगर आवेदक ध्यान रखे की एक लाख से अधिक लोन लेने पर आपको ज़मीन गिरवि रखनी पड़ेगी इस योजना के अंतर्गत आपको 7% का व्याज देना पड़ेगा अगर आवेदक बैंक द्वारा दी गयी तारीक तक लोन का पैसा दे देते हैं तो 4% व्याज ही लगेगा और 3% की छूट मिल जाएगी।

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

तो प्यारे दोस्तों आप इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए आप दो वेबसाइट पर जा सकते हैं पहली वेबसाइट में आप प्रधानमंत्री किसान वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और दूसरी बैंक की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन के लिए आप नीचे दी गयी जानकारी को पढ़ें।

आप किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा इस पर आपको रूलर या एग्रीकल्चर पर क्लिक करें फिर आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड करके ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें फिर सभी दिशा निर्देशों को अच्छे से पढ़ें फिर अप्लाई बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा फॉर्म में सारी जानकारी भरें फिर submit button पर क्लिक करें उस एप्लीकेशन फॉर्म की 2 कॉपी रख लें भविष्य में काम आएगा।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाना पड़ेगा और बैंक के अधिकारी से बात करनी होगी वो आपको सारी जानकारी दे देगा वह पर आपको फॉर्म भी मिल जायेंगे उस फॉर्म को आपको ध्यान पूर्वक पढ़कर भरना है और उसको आपको बही पर जमा करवा देना है।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *