मध्यप्रदेश बृद्धावस्था पेंशन योजना

state yojna

मध्‍यप्रदेश वृद्धा पेंशन योजना| Old agePension Yojana Madhya Pradesh |

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों आज हम फिर आपके लिए एक योजना की जानकारी लेकर आए है जिसका नाम है प्रमध्यप्रदेश बृद्धावस्था पेंशन योजना। आज हम इस योजना के बारे में आपको बिस्तार से बताये गे। इसमें हम आपको इससे होने बाले लाभ तथा इसे कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है बो सारा आपको बताये गें। तो हमरे इस आर्टिकल को अच्छी तरह पूरा पढ़े। इसके लाभ और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020 के बारे में जाने।

मेरे प्यारे देश वासियों हमारी सरकार अपने राज्य में नई नई योजनाँए चलाती हैं ताकि देश के नागरिकों की सहायता की जा सके, इनमें से एक योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलती गई है जिसका नाम बृद्धावस्था पेंशन योजना है, ये योजना बस मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ही शुरू की गई है, इस योजना का लाभ अन्य राज्य के नागरिक नहीं ले सकते हैं, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में सारी जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगी।
इस योजना का नाम इंदिरा गाँधी वृद्धावस्था पेंशन योजना भी है, जब व्यक्ति बूढ़ा हो जाता है ओर कोई काम नन्ही कर पाता तो उसकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर हो जाती है, समस्या संशय को देखते हुए सरकार ने इस योजना का आरम्भ किया है।

योजना के लिए कैसे अप्लाई करें

  • इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के सभी बजुर्गों को मिलेगा फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला, इस योजना के ज़रिए जो व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं उनका जीवन यापन सरल हो जाएगा अतः उनकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी।
  • इस योजना का लाभ वही व्यक्ति उठा सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं अतः BPL में आते हैं, मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए नयी ऑनलाइन वेबसाइट भी जारी कर दी है जिसके ज़रिये जो ब्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वो आसानी से इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • जो व्यक्ति इस योजना के लिए अप्लाई कर रहा है उसका बैंक खाता या पोस्ट-ऑफिस खाता होना अनिवार्य होगा, यदि आप इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी लेनी है तो हमारी इस योजना को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

हाई लाइट्स ऑफ़ मध्यप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना

योजना का नामवृद्धावस्था पेंशन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमध्यप्रदेश सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्यवृद्ध लोगो की सहायता करना
लाभ लेने वालेमध्यप्रदेश वृद्ध उम्मीदवार
आधिकारिक वेबसाइटsocialsecurity.mp.gov.in/
पेंशन राशि500 रूपए प्रति माह

मध्यप्रदेश वृद्धावस्था के ज़रूरी कागज़ात

आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होना ज़रूरी है, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, BPL प्रमाण पत्र की कॉपी,
जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर,जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो।

कौन अप्लाई कर सकता हैं

  • अगर कोई भी नागरिक इस योजना के लिए अप्लाई करता है तो वह मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार कोई भी सरकारी पेंशन का लाभ नहीं ले रहा हो, और ना ही वो किसी ओर अन्य पेंशन का लाभ ले रहा हो जैसे की विध्वा पेंशन, विकलांग पेंशन आदि।
  • आवेदक के पास सभी कागजों के प्रमाण पत्र होने चाहिए।
  • वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदक की उम्र 60 साल से काम नहीं होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के पास 3 पहिया या 4 पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।

मध्यप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ

  • इस योजना के लिए आवेदन करने के कुछ समय बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसे आ जाएंगे।
  • अगर आपका मोबाइल का नंबर लिंक है तो आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जायेगा ओर आपको जानकारी मिल जाएगी पैसे आ गए या नहीं, इससे आपको मदद मिल जाएगी और आपको पता करने बैंक नहीं जाना पड़ेगा।
  • जिन आवेदकों की उम्र 60 से 69 के बीच है उनके 300 रूपए और जिनकी उम्र इससे ज्यादा है उनको 500 रूपए दिए जाएंगे।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था के उद्देश्य

जैसे की आप सब लोग जानते है की एक उम्र के बाद व्यक्ति से काम नहीं होता उसके शरीर में इतनी ताकत नहीं होती की वो काम करे ताकि उसको पैसे मिल सके इसी स्थिति को देखकर सरकार ने गरीब लोगों के लिए सरकार ने वृद्धावस्था के लिए पेंशन योजना की शुरूआत की है, इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा , और वे अपने बच्चों पर आश्रित नहीं रहेंगे कभी कभी बच्चे भी अपने माता पिता को नहीं देखते ओर फिर वो अपनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाते अतः असमर्थ हो जाते हैं इसी समस्या को देख कर मध्यप्रदेश की सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है, इस योजना के ज़रिए गरीब व्यक्ति अपनी आवश्यकता पूर्ण कर सके और वो किसी पर भी आश्रित ना हो।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गयी वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन कैसे करे

इस योजना के लिए दोनों तरीको से आवेदन किया जा सकता है ऑनलाइन भी और ऑफलाइन, जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन आवदेन नहीं कर सकते तो बह ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं अगर आप मध्यप्रदेश के मूल निवासी हो, सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर क्लिक करके आपके सामने होम पेज खुल जायेगा उस पर क्लिक करके आपके सामने दो तीन पेंशन योजनाओं हेतु ऑनलाइन आवेदन मिलेंगे उसमे से आपको अपने वाली योजना पर क्लिक करके एक नया पेज दिया होगा उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी, फिर सरे डॉक्युमेंट्स अटैच करें और फिर आवेदन करें, आवेदन की पर क्रिया पूरी होने पर आपको एक रेसिट्रेशन नंबर मिलेगा, जिससे आवेदक कभी भी आवेदन की स्थिति जान सकता है, इस प्रक्रिया से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गयी वृद्धावस्था पेंशन योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको तहसील में जाकर फॉर्म लेना और भरना पड़ेगा उसमे सारी जानकारी सही भर दें फिर सरे डॉक्युमेंट्स अटैच कर दें और जहां से फॉर्म लिया है वहीं जमा कर दें, इन कर्मचारियों के द्वारा आपके कागजों का सत्यापन होगा फिर आपके खाते में पैसे आने शुरू हो जायेंगे।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको प्रमध्यप्रदेश बृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *