फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 । फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन पत्र

PM Silai Machine 2020

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे कि आप सभी जानते हैं हमारी सरकार देश के नागरिकों के लिए नई योजनायें शुरू करती रहती है सरकार ने इस बार एक और नई योजना शुरू की है इस योजना के जरिये केंद्र सरकार गरीब महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवा रही है। इस योजना का नाम फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 है, फ्री सिलाई मशीन योजना से महिलाये घर बैठे ही अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकती है। जिसके जरिए महिलायें अच्छी आमदनी अर्जित कर सकती है देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने यह योजना गरीब महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए लागू की है इस योजना का लाभ देश की कोई भी महिला उठा सकती है।

इस योजना के तहत देश की गरीब महिलाओं तथा श्रमिक महिलाओं को फ्री मशीन के द्वारा रोज़गार प्रदान करना है वह घर बैठे सिलाई मशीन के ज़रिये कई काम कर सकती है। जिससे वह घर बैठे ही अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकती हैं अतः यह उनके लिए सुनहरा मौका है अगर आप इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े। इस योजना के तहत फ्री सिलाई मशीन ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में मिलेगी, इस योजना का लाभ वही महिलाएं उठा सकती हैं जो आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं और श्रमिक हैं, फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी। इस योजना के लिए सिर्फ 20 से लेकर 40 वर्ष तक वाली महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। जो भी महिलाऐं इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के ज़रिये महिलाऐं आपने परिवार का भरण पोषण कर सकती है अतः वह घर खर्च में अपने पति की सहायता भी कर सकती हैं। देश की महिलाऐं पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिला कर चल सकती हैं। सरकारें अक्सर ऐसे कई योजनाएं चलाती रहती हैं जिससे वह अपने देश के नागरिकों की ज्यादा से ज्यादा सहायता कर सके पर यह योजना सिर्फ देश की महिलाओं के लिए चलाई गयी है।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लक्ष्य :-

इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाओं को रोजगार का मौका मिलेगा। इससे वह अपने परिवार के लिए घर खर्च में सहायता कर सकती हैं। इस योजना की केंद्र सरकार ने पहल की है जिससे देश की कई महिलाओं की सहायता की जा सकती है। इस योजना के कारण देश आत्मनिर्भर और सशक्त भी बनेगा जो हमारे प्रधानमंत्री जी ने बात कही है। इससे देश का विकास भी होगा, इस योजना के कारण ग्रामीण महिलाऐं अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकेगी।

फ्री सिलाई मशीन के लाभ :-

  • इस योजना की सहायता से महिलाएं आत्म निर्भर और सशक्त बनेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना के कारण वह परिवार खर्च में अपना सहयोग दे सकती हैं।
  • इस योजना के ज़रिये देश की गरीब महिलाओं को रोजगार प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे।
  • इस योजना का आरम्भ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र में हुआ जिसके कारण काफ़ी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ देश की श्रमिक महिलाओं को दिया जायेगा।
  • इस योजना की सहायता से श्रमिक महिलाओं को केंद्र सरकार के द्वारा निशुलक सिलाई मशीन दी जाएगी।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना को सहायता से देश की महिलाऐं घर बैठे लोगों के कपड़े सी कर अच्छे रूपए कमा सकती हैं।
  • यह योजना हमारे देश की महिलाओं के लिए काफी लाभदायक है, केंद्र सरकार हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ देने का अवसर दिया है।

आवेदन करने योग्य महिलाएं :-

  • इस योजना के लिए वह महिलाऐं ही आवेदन कर सकती हैं जो 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक हैं।
  • देश की विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकती है।
  • इस योजना के लिए वह महिलाऐं ही आवेदन कर सकती हैं जो आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं।
  • इस योजना के तहत श्रमिक महिलाओं के पति की वर्षित आय 12000 से कम होनी चाहिए।

फ्री सिलाई मशीन के लिए कागज़ात :-

  • आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड।
  • आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, सामुदायिक प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो।
  • यदि महिला विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा का प्रमाण पत्र।
  • और अगर कोई महिला विधवा है तो उसका प्रमाण पत्र।

( इस योजना को अभी कुछ राज्यों में ही शुरू किया गया है जैसे गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीशगढ़ आदि, कुछ समय बाद इस योजना को सारे देश में शुरू कर दिया जाएगा। )

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें :-

जो भी फ्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन करना चाहते है वो सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी, इसमें नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि हैं। सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्ताबेजों को अपने आवेदन फॉर्म से अटैच करके अपने संबधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा। इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा, सत्यापन के बाद फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी।

Free Silai Machine Yojana
Free Silai Machine Yojana

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020 -2021 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *