प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020

PM Garib Rojgar Yojana 2020

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020। PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 2020।

दोस्तों आज हम आपको हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा चलाये गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020 के बारे में बता रहे है साथ ही आपको ये भी बतायेगे की इस योजना के लिए अपने ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन कैसे करना है तो हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे और इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

दोस्तों इस योजना की शुरुबात हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने लॉकडाउन के दौरान 20 जून 2020 को की थी। इस योजना की शुरुवात प्रधानमंत्री जी ने दिल्ली में बैठ कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इस योजना की शुरुबात की थी। इस योजना को हमारे देश के मजदुर भाई जो अपने रोजगार के लिए अपने घरो और अपने गावों से दूर जाकर शहरों में जाकर कमाई करते थे। लेकिन कोरोना के कारण उन सभी को अपने अपने घर लौटना पड़ा और उनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं था इसी सारी समस्या दो देख़ते हुए हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने “गरीब कल्याण रोजगार योजना” को शुरू किया गया है।

इस योजना में हमारे देश के मजदुर भाईओ की सहायता के लिए “अमला मिशन मोड ” भी इस योजना के तहत सहायता कार्य करेगा। इस योजना में कम से कम 12 मंत्रालय जो है इस योजना के तहत काम करेंगे। जिसमे काम करने बाले ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन अदि शामिल होंगे। इस योजना के द्वारा जो मजदुर जो काम करता है उसको वही काम करने के लिए दिया जायेगा। इससे मजदूरों का आत्मसम्मान भी बढ़ेगा और वह अपने ही गांव में रहकर काम करके अपने गांव का भी विकास कर पायेगा। जब हमारे प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत योजना को शुरू किया था तो उसमे उन्होंने कहा था जो अपने क्षेत्र और राज्य में जो उद्योग है उनको बढ़ावा दिया जाये। जिससे क्षेत्र के उद्योगों को भी लाभ होगा और उनके क्षेत्र को बी लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए सरकार द्वारा पौने दो लाख करोड़ रुपये खर्च किये गए है।

PM Garib Kalyan yojana 2020

PM गरीब कल्याण योजना 2020 का उदेस्य :

इस योजना का मुख्य उदेस्य जो है वह मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना है। जो कोरोना की बजह से अपने अपने गावों और घरो को लौट आये है और उनके पास अपना जीवन ब्यतीत करने के लिए कोई भी आये का साधन नहीं है। इस योजना से सरकार उसको रोजगार के अबसर प्रदान करेगी जिसे वह अपने ही क्षेत्र या अपने ही गांव में रहकर काम करे जिससे उसके क्षेत्र और गांव का विकास हो। जिससे उसको काम करने के लिए कहि दूर नहीं नहीं जाना पडे।

इस योजना की कुछ मुख्य बाते :

  • इस योजना के तहत हमारे छह राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों के लिए हमारे मजदूरों को मिशन मोड सहायता के तहत काम करना होगा।
  • इस योजना की शुरुबात सबसे पहले हमारे देश के बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के 116 जिलों में शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत हमारे देश के सिर्फ 6 राज्यों के 116 जिलों को ही चुना गया है जिसमे बिहार के 32 जिले, उत्तर प्रदेश के 31 जिले, मध्य प्रदेश के 24 जिले, राजस्थान के 22 जिले, ओड़िशा के 4 और झारखंड के 3 जिले शामिल किये गए है।
  • इस योजना में सरकार द्वारा मजदूरों से पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, रेलवे, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, खान, पेयजल और स्वच्छता, ग्रामीण विकास, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, पर्यावरण, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि के क्षेत्र में सभी मजदूरों से काम करवाया जायेगा।
  • इस योजना में सरकार 6 राज्यों के 25 हजार से अधिक मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करवाएगी।
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा 50 हजार करोड़ रुपये की रकम जारी की गई है। जिसमे 25 प्रकार के विभिन कामो के लिए इसका उपयोग किया जायेगा।
  • -सरकार द्वारा इस योजना की शुरुबात सवसे पहले बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहर गांव से शरू की गई है।
  • जिन मजदूरों को बापिस उनके गावों तथा उनके राज्यों में वापिस लाया गया है उन सबकी शुचि सरकार के पास पहले से ही राखी गई है जिसके आधार पर जो मजदुर बापिस आये है उनको उसी के आधार पर काम दिया जायेगा।
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा सहायता के लिए 12 विभिन्न मंत्रालयों और विभागों शामिल किया है जिसमे ग्रामीण विकास पंचायती राज, सड़क परिवहन और हाइवे, खनन, पेयजल आदि शामिल किये गये है ।
PM Garib Kalyan yojana 2020

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020 के लाभ :

  • इस योजना के द्वारा 6 राज्यों के लगभग 25 हजार प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अबसर प्रधान किये जायेगे।
  • इस योजना के द्वारा कम से कम 125 दिनों के अंदर काम उपलब्ध करवाया जायेगा।
  • इसमें मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार ही काम दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंदर जो काम करवाए जायेगे उनमे सड़क, ग्रामीण आवास, बागवानी, पौधारोपण, जल संरक्षण और सिंचाई, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन और जल जीवन मिशन जैसे काम शामिल होंगे। जिससे उनके गांव और क्षेत्र का बिकास होगा।
  • इस योजना से वहां के रहने बाले लोगो में उनका आर्थिक बिकास भी होगा।
  • इसके द्वारा वेरोजगारी में कमी आएगी।
  • गांव के क्षेत्रो में बिकास बढ़ेगा।

योजना में आवेदन कैसे करे :-

दोस्तों इस योजना की शुरुबात अभी देश के बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के 116 जिलों में ही शुरू की है। जिसमे सरकार खुद ही मजदूरों का चयन कर रही है। जिससे सरकार ने अभी कोई भी इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रिक्रिया शुरू नहीं की है। जिससे जैसे ही सरकार द्वारा कोई इस योजना के में आवदेन करने के लिए प्रक्रिया बताये जायेगे उसे हम इस आर्टिकल के द्वारा आप तक जरूर पहुचायेगे।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

यदि आप हमारी प्रधानमंत्री उड़ान किसान कृषि योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *