प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020 -2021

PM One Nation One Health Card

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020 -2021। ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। PM One Nation One Health Card 2020 -2021

मेरे प्यारे दोस्तों जैसे की आप सभी जानते है की कोरोना काल की चलते सभी लोगो को बहुत सी परेशानिया हुई है। इसके बीच लोगो को अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ रहा था। इसके बीच जब लोग अपना इलाज करवाने के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाते है तो वह अपनी सारी रिपोर्ट नहीं ले जा पाते थे। इन सारी समस्या को देख़ते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हेल्थ आईडी कार्ड 2021 को शुरू किया है। आज हम आपको इस हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में पूरी जानकारी देंगे। साथ में आपको ये भी बतायेगे की इसमे अपने आबेदन कैसे करना है और इसके क्या क्या लाभ है। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पड़े जिससे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

हेल्थ आईडी कार्ड 2021 की घोषणा :

इस हेल्थ आईडी कार्ड 2021 की घोषणा हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 74 स्वतंत्रता दिवस की दिन की है। उन्होंने कहा की इस योजना को “नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन” की तहत चलाया जायेगा। हमारे प्रधानमंत्री ने ये भी बताया की इस “पीएम मोदी Health ID Card” की द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र को बहुत लाभ होगा और बहुत से अछि सुबिधा प्रधान करवाई जाएगी।

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है:

दोस्तों इस पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की घोसणा हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने की है। इस हेल्थ आईडी कार्ड को “नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत” चलाया गया है। इस योजना की तहत जो भी रोगी होगा उसको एक आईडी कार्ड दिया जाएगा। उसी आईडी कार्ड पर रोगी की सारी मेडिकल रिपोर्ट और जो भी डाटा होगा उसको डिजिटल स्टोर की द्वारा रखा गया होगा। इसमें जैसे रोगी को कब अस्पताल लाया गया उसका कब प्रशिक्षण हुआ उसकी सारी रिपोर्ट उसको कब डिस्चार्ज किया गया ये सारी जानकारी उस आईडी कार्ड में स्टोर की जाएगी। अब रोगी को अपने साथ रिपोर्ट ले जाने की ज़रूरत नहीं होगी। जो भी उसकी रिपोर्ट होगी या जो भी उसका डाटा होगा उसको हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर करके रखा होगा। उसी हेल्थ आईडी कार्ड के द्वारा डॉक्टर पेशेंट का सारा डाटा देख सकेगा।

इस योजना की द्वारा अस्पताल में काम करने बाले जितने भी डॉक्टर होंगे और इसके अंतरगर्त जो भी काम करने बाले होंगे वह सभी एक केंद्रीय सरवर से जुड़े होंगे। इस योजना की तहत जितने भी रोगी होंगे उनको एक लॉगिन आईडी दी जाएगी। उसी लॉगिन आईडी की द्वारा सिस्टम में लॉगिन कर सकेंगे। इस “पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड ” की लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

आपके डाटा की सुरक्षा:

दोस्तों जैसे की आप जानते है की जो भी रोगी होगा उसकी सारी मेडिकल डिटेल एक आईडी कार्ड में होगी। जिसे सिर्फ आपके डॉक्टर ही देख पाएंगे। इसी की बीच आपको एक बात की चिंता होगी की कही आपका डाटा सुरक्षित है या नहीं तो आप इस बात की ज़रा सीबी चिंता न करे केंद्र सरकार आपके डाटा की गोपनीयता रखने की पूरी जिम्मेबारी ली है। जब आप डॉक्टर की पास जायेगे तो आईडी कार्ड से डॉक्टर आपका डाटा एक बार देख सकता है। जब आप दूसरी बार डॉक्टर के पास जायेगे तो आपका डाटा चेक करने की लिए डॉक्टर को दुवारा से आपके आईडी कार्ड का एक्सेस डॉक्टर को लेना होगा।

हेल्थ आईडी कार्ड का विस्तारीकरण:

दोस्तों जो प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड का 2021 की द्वारा जो आईडी कार्ड रोगी को दिया जायेगा उसका सारा डाटा सबसे पहले क्लिनिक्स तथा हॉस्पिटल दिया जायेगा। जिससे डॉक्टर जो है बो रोगी का डाटा देख सके। जिससे रोगी की डाटा को मेडिकल स्टोर तथा मेडिकल इंश्योरेंस कंपनी तक पहुंचाया जा सके। रोगी की सारी जानकारी गोपनीय राखी जाएगी।

उद्देस्य :

दोस्तो इस पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 का मुख्य उद्देस्य ये है की जितने भी रोगी होंगे उनका मेडिकल का डाटा जो है वह सव डिजिटल है स्टोर होगा | इस योजना के द्वारा रोगी को अपने साथ कोई भी रिपोर्ट ले जाने की जरूरत नहीं होगी उसका मेडिकल का डाटा सारा डिजिटल स्टोर होगा इस योजना के द्वारा रोगी को एक आईडी दी जाएगी उन्हें! उस आईडी को डॉक्टर को बताना होगा फिर डॉक्टर जो है उनका सारा डाटा चेक कर लेगा इससे हमारे समयकी भी बचत होगी और हमारा किसी भी प्रकार की कोई रिपोर्ट नहीं खो पायेग।

हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ और विशेषताएं :

  • इस योजना के द्वारा सभी रोगियों के डाटा को डिजिटल किया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसी भी रोगी को उसकी रिपोर्ट साथ में ले जाने की ज़रूरत नहीं है। उसकी सारी रिपोर्ट एक आई डीके अंदर होगी।
  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की घोषणा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की है।
  • इस योजना के माध्यम से किसी भी रोगी का डाटा नहीं खो पायेगा।
  • इस हेल्थ आईडी कार्ड योजना से बहुत से समय की बचत होगी।
  • इस योजना का बजट सरकार ने 500 करोड़ रखा है।
  • इस हेल्थ आईडी कार्ड योजना के तहत जो भी रोगी होगा उसकी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।
  • रोगी का जो भी डाटा होगा वो सब एक केंद्रीय सरवर के माध्यम से जुड़ा होगा।
  • इस हेल्थ आईडी कार्ड योजना से स्वस्थे के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति आएगी।
  • इस आईडी कार्ड के द्वारा हर एक रोगी की एक अलग आईडी दी जाएगी। जिसके द्वारा वह सिस्टम में लॉगिन के सकेंगे।
  • इस आईडी कार्ड की विस्तारीकरण मेडिकल स्टोर तथा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी तक पहुचाये जाएगी।

हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के लिए पात्रता:

  • जो भी इस योजना के लिए आवेदन करेगा वह भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उसके पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बैंक की पासबुक होना चाहिए।
  • राशन कार्ड होना चाहिए।
  • उसके पास पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।
  • उसका अपना एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

सबसे पहले की राज्यों में ये योजना शुरू होगी :

दोस्तों हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 की घोसणा की है। इसकी सबसे पहले शुरूबत हमरे 6 केंद्र शासित राज्यों में की जाएगी जिसमे (अंदमान निकोबार , चंडीगढ़ , लदाख , लक्षदीप , पुडुचेरी , दादरा नगर हवेली , दमन दीव ) आते है। यहां के अस्पतालो तथा क्लिनिको में इसकी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। इस योजना को जल्द ही पुरे भारत में शुरू क्र दिया जायेगा ।

हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के लिए आवेदन कैसे करे :

दोस्तों यदि आप भी पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के लिए आवेदन करना चाहते है तो अभी आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। इस योजना की घोसणा अभी हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की ही है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन के लिए बताया जायेगा हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा साडी जानकारी बता देंगे की कैसे इस योजना में अपने आबेदन करना है। आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे जल्द ही हम आपको आवेदन करने के बारे में बतायेगे।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020 -2021 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

यदि आप हमारीPM गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *