PM Sookshm Khaady Udyog Unnayan Yojana 2020। सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन।

sukshm-khady-unayan-yojana

PM Sookshm Khaady Udyog Unnayan Yojana 2020। सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 जानकारी।

मेरे प्यारे दोस्तों जैसे के आप जानते है हमारे देश की सरकार हमारे लिए नई नई योजनाए निकालती रहती है। जो हमारी सरकार योजनाए चलती है इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्ये लोगों की सहायता करना है। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी कुछ दिन पहले ही नई योजना चलाएं जाने की घोषणा की है। इन योजनाओं में एक योजना प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना है। दोस्तों इस “प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020” के बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे। साथ में आपको ये भी बतायेगे की इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है। आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना :

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का इस ” सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना” का उदेश्य ये है जो छोटे और बड़े व्यवसाय करने वाले लोगों का व्यवसाय को आगे बढ़ाने है। इसके साथ ही इसको राजस्व के काम को आगे बढ़ाने का काम किया जायेगा। इस योजना के तहत जो व्यवसाय करने वाले लोग है उनको प्रशिक्षण प्रशासनिक मदद एमआईएस और इस योजना का प्रचार प्रसार की सभी सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाएगी। जिनका जो भी इस कार्य में खर्च होगा उसका सारा खर्चा सरकार देगी। इस योजना के लिए सरकार अध्यक्षता भी सरकार द्वारा की जाएगी। इस प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन योजना के खर्च करने के लिए 10 हजार करोड़ केंद्रीय मंडल ने तय किये है। इस सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के खर्च पर भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा 60:40 का अनुपात रखा है।

सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना है क्या :

दोस्तों इस योजना के तहत जो लोग छोटे और लघु व्यवसाय करते उनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए सब्सिडी के तौर पर राशि प्रदान कर रही है। इस योजना की शुरुबात 20 May 2020 को हुई कैबिनेट मीटिंग में की गए थी। इस योजना के तहत उद्यमी अपने व्यवसाय और खाद्य वस्तुओं में सुधार कर सकते है। इसमें जितना भी खर्चा होगा बो सब सरकार उठाएगी। इस योजना से सरकार लोगों को रोजगार के अबसर प्रधान करवाएगी और उद्योगों का विकास कर सरकार रोजगार के अवसर प्रदान कर सकेगी। इस योजना का लाभ लगभग दो लाख इकाईओं को मिल सकेगा।

sukshm-khady-unayan-yojana-2020

इस योजना के उद्देश्य :

  • इस योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य उद्योगों का राजस्व बढ़ाना है।
  • इस योजना से सरकार खाद्य पदार्थों में गुणवत्ता और सुरक्षा की चीजों का ध्यान रखा जाएगा।
  • प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत महिला उद्योगपति को जिले पर का ध्यान रखा जाएगा।
  • इस योजना से सरकार लोगों को रोजगार अवसर देना चाहती है।
  • इस योजना से लघु वन उत्पादन का भी ध्यान रखा जाएगा।

सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन योजना के लाभ :

  • इस योजना का लाभ छोटे और बड़े उद्योगपति दोनों ले सकते है।
  • इस योजना के तहत अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी के तौर पर राशि दी जाएगी।
  • इस योजना से ब्यक्ति अपने व्यवसाय का राजस्व भी बड़ा सकता है।
  • प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत लोगों को सही खाद्य चीजें मिल पाएगी।
  • इस योजना के तहत लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • इसमें सरकार द्वारा खाद्य चीजों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित खाद्य सामग्री प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में महिलाये भी भाग ले सकती है।

PM सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 मुख्य विशेषता :

  • प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 जो है वह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाएगी।
  • इस योजना के तहत हमारी सरकार और राज्य के द्वारा 60:40 अनुपात रखा जाएगा।
  • इस प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना को 2020-21 मई को चलाई जाएगी और 2024-25 तक चलेगी।
  • इस योजना को 5 साल तक चलाया जायेगा।
  • इस योजना में सरकार खराब होने वाली चीजों को अलग रखेगी और विशेष रूप से अनपढ ध्यान दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 को कैसे चलाया जाएगा :

इस योजना को हमरी सरकार अखिल भारतीय स्तर पर शुरू करेगी। इस योजना की अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जायेगा। इस योजना में राशि की मदद सब्सिडी द्वारा 200000 इकाइयों में बांट दी जाएगी। इस योजना के शुरुआत में ₹400000 की एचएसजी दिए जायेगे। इस योजना के तहत जो खाद्य चीजे होंगी ब्रांडिंग बनाने की प्रक्रिया और पैकेजिंग सभी को सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए स्पेशल ट्रेनिंग उद्यमियों को दी जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 की घोषणा हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। जल्द ही इस योजना को क्रियान्वन में लाया जायेगा। इस योजना में आबेदन करने के लिए अभी सरकार ने कोई भी वेबसाइट लांच नहीं की है अभी आप इसमें ऑनलाइन आबेदन नहीं कर सकते। हमारी सरकार इस योजना में ऑनलाइन आबेदन करने के लिए जल्द ही वेसाइट लांच करेगी। जिसकी सूचना जल्द ही हम आपको बता देंगे।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना 2020 लिस्ट के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *