प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

state yojna

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020। प्रधानमंत्री शहर आवास योजना 2020 सूची। PMAY 2020।

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों आज हम फिर आपके लिए एक योजना की जानकारी लेकर आए है जिसका नाम है प्रधानमंत्री आवास योजना 2020। आज हम इस योजना के बारे में आपको बिस्तार से बताये गें। इसमें हम आपको इससे होने बाले लाभ तथा इसे कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है बो सारा आपको बताये गें। तो हमरे इस आर्टिकल को अच्छी तरह पूरा पढ़े। इसके लाभ और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020 के बारे में जाने।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020: ये योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाये गई है। इस योजना को हमरी सरकार ने दो भागो में बांटा गया है। इन दोनों भागो के नाम शहर और ग्रामीण दिए गई है। जिनके पास अपना मकान नहीं है या फिर उनके कच्चे घर है उनके लिए सरकार जो है बह कम कीमत ब्याज पर लोन दे रही है। इस प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुबात जो है बह 25 जून 2015 को की गए थी। इस योजना में सरकार जो है कम ब्याज पर लोने देती है और उसे चुकाने का समय जो है 20 साल तक देती है। इस योजना का लाभ जो है बह BPL परिबार ही नहीं बल्कि अन्य बर्ग के लोग भी ले सकते है।

इस योजना का लाभ आप तभी ले सकते है यदि अपने इसके लिए आबेदन किया हो तभी आपका नाम इसकी जारी की गई सूची लिस्ट में आसकता है। आपको इस हमारे आर्टिकल में पूरी जानकारी मिलेगी तो इसे अच्छी तरह से पढ़े। जो हमारे भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते है बो इसके लिए ऑनलइन आवदेन भी कर सकते है। जब आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आबेदन करेंगे उसके कुछ दिन बाद ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना :

मेरे प्यारे दोस्तों क्रेडिट लिंक सब्सिडी CLSS (credit link subsidy) इस योजना के तहत आप अपने मकान की मरमत या अपना नया घर बनाना या घर ख़रीदना इसके लिए कम ब्याज पर सरकार लोन दे रही है। इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्ये ये है की आने बाले मार्च 2022 सभी गरीब बर्गों के लिए 2 करोड़ पके मकान बनाने का लक्ष्ये है। हमारी सरकार जो है चुनिंदा शेहरो में पके घर बनाने की कोशिश कर रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ज्यादा लाभ लेने बाले राज्ये :

इस योजना के तहत जिन राज्यों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेके घर बना लिए है उनमे ये राज्य है। छत्तीसगढ़ , झारखण्ड , उड़ीसा , राजस्थान , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल। इन राज्यों में इस योजना का लाभ लेने बाले लोगो की संखया सबसे ज्यादा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 पात्रता :

1) कम आये बाले बर्ग (LIG / EWS) : इस योजना में जिन लोगो को 6.5% की ब्याज दर पर सब्सिडी के पात्र बने है।

  • इस योजना का लाभ लेने बाले परिबार की आये जो है बो 3 लाख से 6 लाख रूपये होनी चाहिए।
  • घर का सारा सह – स्वामित्व जो है बो घर की महिला के पास होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए घर में पति पत्नी अबिबाहित बेटा या बेटी होनी चाहिए।

2) माध्यम आये बाली श्रेणी (MIG):

  • इस MIG के तहत जो लोग इसका लाभ लेना चाहते है उनकी आये 6 लाख से 12 लाख के मध्य होनी चाहिए।
  • इसमें जो MIG के लिए आपकी बार्षिक आये 12 लाख 18 लाख होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत जो ब्यक्ति नौकरी कर रहा हो उसे परिबार से अलग माना जायेगा चाहे उसकी शादी हुयी हो या न हुए हो।
  • MIG के तहत जिस भी ब्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ होगा बह 4% की सब्सिडी से इस योजना का लाभ उठा सकते है।

3) घर के एरिये का स्केयर :

  • केंद्र सरकार ने पहले जो मध्यम बर्ग के लोग है उनके लिए एरिया 120 बर्ग मीटर रखा था लेकिन अब सरकार ने उसे अब 160 बर्ग मीटर कर दिया है जिसमे आसानी से एक घर बन सकता है।
  • इसके इलावा जो दूसरे बर्ग के लोग है उनके लिए सरकार ने पहले एरिया 150 बर्ग मीटर रखा था लेकिन अब सरकार ने उसे अब 200 बर्ग मीटर कर दिया है।

PM आवास योजना का ग्रामीण आबेदन कैसे करें :

मेरे प्यारे दोस्तों आपको पता है आजकल गांवो में कंप्यूटर जो है बो बहुत कम यदि है भी तो उन बहुत दूर तक जाना पड़ता है इसलिए सरकार ने एक app बनाई है जिसका नाम आवास अप्प रखा गया है इस गूगल प्ले स्टोर में जाके आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है इससे ग्रामीण के लोग जो है बो आसानी से अपना आवेदन कर सकते है।

  • इसको app डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर से इसमें अपना account बनाए।
  • जब आप इसमें अपना अकाउंट बनायेगे तो जिस नंबर से अब login id बनायेगे उसमे एक password आएगा।
  • जब आपका account बन जायेगा तो जब आप उसमे जानकारी भरेंगे तो उसमे अपने घर की फोटो खींच कर अपलोड कर दें।
  • जिन लोगों को इस योजना का लाभ होगा उसमे जो आपको किस्ते मिलेगी उनको भी आप फ़ोन में ही देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :

मेरे प्यारे दोस्तों यदि अपने अभी तक इस योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो हम आपको बतायेगे की इसमें आवदेन कैसे करना है। सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल साइट पर जाना होगा बहा जेक आपको स्टेप बाये स्टेप सारी प्रिक्रिया पूरी करनी होगी।

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का आबेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।

स्टेप 2 : जब आपका पेज खुल जाये तो आपको Citizen Assessment पर जाना होगा।

स्टेप 3 : उसके बाद आपको Slum Dwellers दिखेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना होगा उसमे ये आपका आधार कार्ड नंबर पूछेगा उसको आपको भरना होगा।

स्टेप 4 : इन सबको भरने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म आएगा उसको आपको धेयान्पुर्बक साबधानी से भरना होगा।

स्टेप 5 : जब आप सारे फॉर्म को भर देंगे आप लास्ट में जाके save बटन पर क्लिक कर दें।

इस तरह आप अपना प्रधानमंत्री आवास योजना में आबेदन कर सकते है। साथ ही आप बैंक में जाकर भी इसका आबेदन कर सकते है और साथ ही ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करे :

यदि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का आबेदन ऑफलाइन करना है तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा और बांह जाकर आपको सारी जानकरी लेनी होगी उसके बाद बह आपको एक फॉर्म देंगे बह फॉर्म आपको भरना होगाऔर बैंक में ही उस फॉर्म को जमा करवाना होगा। ऐसे भी आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आप अपना नाम कैसे देखें :

यदि अपने इस योजना में अपना नाम देखना है की आपको इसका लाभ हुआ है या नहीं तो आपको इसकी ऑफिसियल साइट पर जाना होगा। बहा आपको Search Beneficiary जाना होगा उसमे आपको Search By Name बाले colum में जाना होगा। उसमे आपको अपना आधार कार्ड का नंबर डालना होगा और show button पर क्लिक कर दें। आपको सारी जानकारी मिल jayegi

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *