PM गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020

PM Garib Kalyan Rojgar

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना 2020। PM गरीब कल्याण रोजगार योजना। ऑनलाइन PM Garib Kalyan Rojgar योजना आवेदन।

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों आज हम फिर आपके लिए एक योजना की जानकारी लेकर आए है जिसका नाम है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना 2020। आज हम इस योजना के बारे में आपको बिस्तार से बताये गें। इसमें हम आपको इससे होने बाले लाभ तथा इसे कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है बो सारा आपको बताये गें। तो हमरे इस आर्टिकल को अच्छी तरह पूरा पढ़े। इसके लाभ और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020 के बारे में जाने।

इस योजना “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान” शुरू करने की घोषणा हमारे वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने की है। इस योजना के द्वारा हमारे देश के जितने भी मजदूर हैं उनकी मदद करना तथा उनके लिए रोजगार प्रधान करना है। इस योजना की शुरुबात हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 20 जून को की जाएगी। जब हमरे देश में कोरोना वायरस की बजह से लॉक डाउन हो गया था तो बहुत से मजदूर भाई अपने अपने राज्य तथा अपने अपने घरों को बापिस आगये थे।

इन सभी मजदूर भाई लोगो को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना आरम्भ किया है जिसके अंतरगर्त सभी मजदुर लोगो को काम दिया जायेगा। ये ” गरीब कल्याण रोजगार अभियान” 6 राज्यों के 116 जिलों में चलाया जायेगा जिसका नाम “मिशन मोड” रखा गया है। ये मिशन मोड 125 दिनों तक चलेगा।

आज हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना 2020 की सारी जानकारी देंगे। साथ ही आपको ये भी बतायेगे की इसमें आप कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसमें कोन कोन से जरूरी दस्तावेज़ लगेंगे। आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और हमरे साथ जुड़े रहें और इस योजना का लाभ उठाये।

PM गरीब कल्याण रोजगार योजना :

इस योजना के तहत जो हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने बाले प्रवासी मजदूर हैं उनको अधिक लाभ दिया जायेगा। इस योजना में हमारे 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों के लिए जो प्रवासी मजदूर श्रमिकों की मदद की जाएगी जिसक नाम “मिशन मोड” रखा गया है। जो हमरे देश के वित्तमंत्री श्री सीतारमण जी उनका यह कहना है की 125 दिनों के अंदर अंदर जो सरकार की 25 योजनाए हैं उनको 116 जिलों में पहुँचाना है। ये जो 25 योजनाए होंगी उनको सरकार “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना” के तहत चलाये गी।

हमारी सरकार का यह मानना है की 125 दिनों के अंदर अंदर हम सभी योजनाओ को संतृप्ति स्तर पर लेकर आएंगे। इस योजना के लिए हमारी सरकार के द्वारा कम से कम लगभग 50 हज़ार करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए हमारे देश के प्रवासी मजदूरों को आवेदन करना होगा तभी ये इस योजना का लाभ उठा सकते है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान मुख्य तथ्य :

PM Garib Kalyan Rojgar

PM गरीब कल्याण रोजगार योजना के उद्देश्य :

जैसे के आप सभी जानते है इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संकट बना हुआ है जिसमे हमारा देश भारत भी एक है। हमारे देश में भी कोरोना वायरस की बजह से सारी अर्थ्ब्यबस्था ख़राब हो चुकी है। जिससे हमारे देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है। इस लॉक डाउन का सबसे ज्यादा असर जो है बह हमारे मजदूर भाइयो पर पड़ा है। जो अलग अलग राज्यों से अलग अलग राज्यों में कम करने के लिए आते है।

इस कोरोना वायरस और लॉक डाउन की बजह से सारा काम बंद हो गया है। जिससे हमरे मजदुर भाई अपने अपने राज्यों और घरो को वापस लोट आये है। अब इन मजदूरों की सहायता करने के लिए हमारे सरकार ने “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना” को शुरू किया है। इस योजना में सभी मजदूरों को रोजगार का अबसर दिया जाये गा। जिससे बह अपना अपने घर का खर्चा चला सके और अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सके।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की नई अपडेट :

इस योजना की शुरुबात हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 20 जून को कॉन्फ्रेंस मीटिंग के दौरान की थी। इस कॉन्फ्रेंस मीटिंग में हमारे देश के कृषि विभाग के मिनिस्टर नरेंद्र सिंह तोमर ,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ , बिहार में मुख्यमंत्री मान्य नितीश कुमार जी , एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत , झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन और उड़ीसा के सीएम प्रताप जेन और केंद्र सरकार मान्य मंत्री गण आदि शामिल हुए है।

इस कोरोना वायरस तथा लॉक डाउन की बजह से हमारे देश के मजदूरों को काफी असुविधाएं हुए है। इन सभी मजदूरों की मुस्किलो को देकते हुये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस रोजगार अभियान की शुरुबात की है। सबसे पहले इस योजना की शुरूबात बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से की है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 20 जून 2020 :

आज हमारा कोरोना वायरस जैसी महामरी से गुजर रहा है इसी के साथ पुरे देश में लॉक डाउन हुआ पड़ा है। इस सभी को देख़ते हुये हमरे कृषि मंत्री जी ने कॉन्फ्रेंस मीटिंग में कहा की ये सब देख़ते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हमारे गरीब किसानो और मजदूरों के लिए 70 हज़ार करोड़ रूपये का पैकेज शुरू किया है। हमारे देश के मजदुर जो अपने अपने राज्यों और घरो को बापिस आगये है और अपने ही क्षेत्र में ही रहकर काम करना चाहते है उनके लिए सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत रोजगार प्रदान कराएगी। जिससे बह अपने ही क्षेत्र में रहकर अपनी आये का साधन बना सकें।

PM Garib Kalyan Rojgar

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना अभियान नयी घोषणा 2020 :

इस योजना के तहत हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है की इस रोजगार अभियान के लिए हमारी सरकार 50 हज़ार करोड़ रूपये खर्च करेगी। इस योजना के तहत सरकार का कहना है की 125 दिनों में 6 राज्यों के 116 जिलों के मजदूरों के लिए रोजगार पहुँचाना है। इस योजना में 25 कार्य को चुना है। इन 25 कार्यों से रोजगार के अबसर तेजी से बढ़ेंगे। इन 125 दिनों में हमारी सरकार अलग अलग रोजगार हमारी देश के मजदूरों को प्रदान करेगी। बिहार के मुख्यमंत्री जी का कहना है कि इस योजना से हमरे बिहार के मजदूरों के लिए बहुत ही अच्छी खबर और अच्छा मौका है अपने रोजगार बनाने का।

गरीब कल्याण रोजगार योजना की मुख्य विशेषताएँ :

  • जो हमरे देश के मजदुर भाई लॉक डाउन की की बजह से काम बंद होने की बजह से घर को बापिस आगये है उनके लिए सरकार इस योजना के तहत काम मुहैया कराएगी।
  • इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा देश के ग्रामीण क्षेत्रो मजदूरों को दियाजायेगा।
  • देश के 6 राज्यों के116 जिलों में 125 दिनों के अंदर देश के मजदूरों को इस योजना का लाभ दियाजायेगा।
  • इस अभियान के तहत 25 तरह के कार्य मुहैया कराये जायेंगे।
  • जिन 6 राज्यों के 116 जिले हैं उनमे बिहार के 32, उत्तर प्रदेश के 31, मध्य प्रदेश के 24, राजस्थान के 22,ओडिशा के 4, झारखंड के 3 जिले हैं इन सबको मिलाकर लगभग 67 लाख मजदूर लॉक डाउन में अपने अपने घरो को बापिस आये हैं।
  • इस योजना के लिए हमरी सरकार के द्वारा 50 हजार करोड़ रुपये रखा गया है।
  • इस योजना का आरम्भ 20 जून को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी करेंगे
  • इस योजना के द्वारा हमारी सरकार का मकसद देश के मजदुर लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना हैं।

PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan करवाए जाने बाले काम :

इस योजना में ग्रामीण मजदूरों में करवाए जाने बाले काम जिनमे सैनिटाइजेशन कॉम्पलेक्स, ग्राम पंचायत भवन, वित्त आयोग के फंड के अंतर्गत आने वाले काम, नैशनल हाइवे वर्क्स, जल संरक्षण और सिंचाई, कुएं की खुदाई, पौधारोपण, हॉर्टिकल्चर, आंगनवाड़ी केंद्र, पीएमआवास योजना (ग्रामीण), पीएम ग्राम संड़क योजना, रेलवे, श्यामा प्रसाद मुखर्जी RURBAN मिशन, पीएम KUSUM, भारत नेट के फाइबर ऑप्टिक बिछाने, जल जीवन मिशन आदि काम जो हैं बो मजदूरों द्वारा करवाए जायेंगे।

PM गरीब कल्याण रोजगार अभियान में आवेदन :

अभी इस योजना के आवेदन के लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी इस योजना की घोसणा हमारे देश के वित् मंत्री सीतारमण जी ने की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना अभियान की शुरुबात 20 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी करेंगे। उसके बाद ही इस योजना में आवेदन किया जायेगा। हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बता देंगे की कैसे अपने इस योजना के लिए आवेदन करना है। जिससे आप अपने लिए रोजगार का अबसर बना सकते है।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

1 thought on “PM गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *