राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020

sahakar mitra yojna

राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म। राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना इंटर्नशिप स्कीम। मित्र योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे कि आप सब जानते है हमारी केंद्र सरकार ने देश के युवा नागरिकों के लिए कई प्रकार की योजनाऐं निकलती रहती है। ताकि बेरोजगारी कम हो सके और युवा काम के लिए तैयार हो सके एक रिसर्च के माध्यम से पता चला है की हमारे देश के लगभग 60% युवा नौकरी के लायक नहीं हैं। इसी समस्या को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने साहकार मित्र योजना को लागू किया है। जिसमें देश के युवायों को आईटी सहयोग, वित्त अंतराष्ट्रीय व्यापार, वानिकी, ग्रामीण विकास परियोजना प्रभंधन सहित विषयों का काम ककाज सिखाया जाएगा। इस योजना के माध्यम से आवेदक को काम से काम चार महीनों के लिए पेड इंटर्नशिप पर रखा जाएगा।

सहकार मित्र योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री जी ने देश के युवाओं की काबलियत बढ़ाने और कैसे काम करते हैं। इसलिए चलाई है इसमें उनको चार महीनों के लिए सैलरी भी दी जाएगी। यह योजना एक प्रकार की ट्रेनिंग है जिसमें उनको पहले ट्रेंड किया जा सके। कंपनियां जब ट्रेनिंग या इंटर्नशिप करवाति हैं तो वह नागरिक को कुछ भी नहीं देती लेकिन अगर आप इस योजना के माध्यम से आवेदन करेंगे तो इसमें ट्रेनिंग के साथ पैसे भी दिए जाएंगे। अगर आप इस योजना से समधित और जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के द्वारा शुरू की गई इस योजना में देश के युवाओं को काफी फ़ायदा मिलेगा इस योजना के माध्यम से उनको कई तरह के काम सीखायें। जाएगें और उन्हें यह भी सिखाया जाएगा कि आगे नौकरी कैसे करनी है या खुद का काम कैसे शुरू करना है।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने युवायों के लिए सहकारिता और व्यवहारिकता का लाभ मिलेगा, तोमर जी ने कहा है की इस योजना के माध्यम से युवाओं को व्यवहारिक रूप से सीखने का मौका मिलेगा। इस योजना से ( Farmers Producers Organisations – FPO ) ke netritv और उधमशीलता की भूमिकाओं को अवसर प्रदान करेगी। NCDC ने स्टार्ट अप सहकारी उपक्रमों को बढ़ावा देने के लिए पूरक योजना की शुरूआत भी की है।

सहकार मित्र योजना का लक्ष्य :-

  • हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कहा है। इसी योजना के माध्यम से देश के युवाओं के लिए एक नया रास्ता खोल दिया है। इस योजना के तहत स्वदेशी उत्पादों के प्रचार से संबधीं मुद्दों को ध्यान में रखते हुए योजना का शुभारम्भ किया है।
  • राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना के माध्यम से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना ओर वह इतना काबिल हो सके की अपना खुद का काम भी शुरू कर सकें।
  • राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना की शुरुआत 1963 में हुई थी यह योजना किसानों के फायदे के लिए बनाई गयी थी। इसमें कृषि उत्पादन, खाद्या पदार्थों, भंडारण, निर्यात और आयात संबधींत योजनाएँ बनाना और किसानों के फायदे के लिए लागू करना।

राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना के लाभ :-

  • इस योजना के माध्यम से आवेदक को रोज़गार के ज्यादा अवसर मिलेंगे।
  • राष्ट्रीय सहकारी मित्र योजना के माध्यम मोदी सरकार के आत्मनिर्भर मिशन को सफल बनाया जा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से आवेदकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • व्यापार करने के लिए युवाओं को काबिल बनाना।
  • राष्ट्रीय सहकारी मित्र योजना के माध्यम से इंटर्नशिप करने के बाद आवेदक को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।
  • राष्ट्रीय सहकारी मित्र योजना के माध्यम से युवाओं को पता चलेगा की काम कैसे किया जाता है उनको अलग अलग तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • इंटर्नशिप का समय चार महीनो का होगा और इसका सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा इसके साथ आपको पैसे भी दिए जाएंगे ।

कोन कोन इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं :-

  • जो युवा डिग्री या MBA कर चुके हैं वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिक ही उठा सकते हैं।
  • कृषि से संबधींत क्षेत्रों और आईटी सेक्टर में ग्रेजुएट नागरिक ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बेरोजगार युवा अपनी काबलियत बढ़ाने के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आवेदन करने के लिए ज़रूरी कागज़ात :-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि होना ज़रूरी है।

आवेदन कैसे करें :-

राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना का आवेदन करने के लिए आपको अपने नज़दीकी साइबर कैफ़े जाना होगा और साथ ही सभी डॉक्युमेंट्स भी ले जाने होंगे। साइबर कैफ़े जाकर आपको सहकर मित्र योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करबाना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के लिए आप घर से भी आवेदन कर सकते हैं अगर आपके पास एंड्रॉइड फ़ोन है इसमें आपको सबसे पहले इस योजना से संमधित वेबसाइट पर जाना होगा । इस साइट पर क्लिक करने पर आप सीधे होम पेज पर चले जाएंगे वहाँ पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला रजिस्ट्रेशन के लिए होगा और दूसरा रजिस्टर्ड लोगों के लिए होगा तो आपको रजिस्ट्रेशन बाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

sahakar mitra yojna

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें फॉर्म खुलेगा इसमें आपको सारी जानकारी भरनी पड़ेगी जानकारी भरने के बाद आपको कैपचा पर क्लिक करें इसके बाद खुद को वेरीफाई करवा कर रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करें ऐसे रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा अब आप अपना अकाउंट लॉगिन करके देख सकते हैं। इस अकाउंट में आपको इंटर्नशिप का ऑप्शन भी मिल जायेगा।

sahakar mitra yojna

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको राष्ट्रीय सहकार मित्र योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म। के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी PM गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020 के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *