यू पी बीसी सखी योजना 2020

up bc sakhi yojana

यू पी बीसी सखी योजना 2020। उतर प्रदेश बीसी सखी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म। UP BC Sakhi 2020 yojana Online Registration Form 2020।

मेरे प्यारे दोस्तों जैसे आपको पता है की हमारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार हर बार नई नई योजनओं की घोषणा करती है। हम आपको उन सभी योजनाओ के बारे में बिस्तर पुर्बक जानकारी देते हैं। इस बार हम आपको उतर प्रदेश बीसी सखी योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे। साथ में आपको येभी बतायेगे की आप कैसे उतर प्रदेश बीसी सखी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सकते हैं। तो हमरे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

मेरे प्यारे दोस्तों इस बीसी सखी योजना की शुरू बात उत्तर प्रदेश के मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा चलाई गई है। इस योजना को यू पी सरकार ने कोरोना वायरस को देख़ते हुए शुरुबात की है। इस उतर प्रदेश बीसी सखी योजना की घोषणा उतर प्रदेश सरकार ने 20 मई 2020 को की थी। इस योजना से उतर प्रदेश की महिलाओं को काफी राहत मिलेगी। इस योजना से उतर प्रदेश की सभी महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा। और साथ ही उनको बैंकिंग संवाददाता (Banking Correspondent) की सुबिधा भी हर घर में उपलब्ध करवाए जाएगी। इस योजना का लाभ लेने बालो को हर महीने 4 हजार रूपये दिए जायेगे। इस योजना के तहत उतर प्रदेश सरकार 58,000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। इतना ही नहीं जो महिलाये इस योजना का लाभ लेने के लिए इसमें आबेदन करेगी उनको कमीशन और डिवाइस के लिए सरकार 50 हजार रूपये भी देगी।

दोस्तों एक बात ध्यान रखना ये योजना सिर्फ महिलाओं के लिए ही है। इसमें सिर्फ महिलाये ही आबेदन कर सकती है। पुरुष इसमें आबेदन नहीं कर सकते। इस योजना में सिर्फ ग्रामीण महिलाये ही आबेदन करें। जिस पंचायत में महिला आवेदन करेगी वह उसी पंचायत की रहने वाली होनी चाहिए।

up bc sakhi yojana 2020

यू पी (उतर प्रदेश) बीसी सखी योजना 2020 :

मेरे प्यारे दोस्तों इस बीसी सखी योजना के स्वयं सहायता समूह 35,938 को हमारे सीएम आदित्य नाथ योगी जी ने 218.49 करोड़ रूपये का रिवॉल्विंग फंड भी दिया है। इस फंड के द्वारा जो महिलाये सिलाई कड़ाई का काम करती है तथा मसाले बनाने का काम करती है उनको काफी लाभ मिलेगा। इस योजना के द्वारा जितना भी पैसो का लेनदेन है वह सारा डिजिटल होगा। जो महिलाये इस योजना में शामिल करी जाएगी उनका काम बैंकिंग की सारी सुबिधायो को लोगो के घर तक पहुँचाना होगा। 430 करोड़ रूपये का बजट इस योजना के लिए हमारी उतर प्रदेश सरकार ने रखा है।

जो महिलाये इस योजना के लिए आबेदन करेगी उनके पास कुछ आबशयक दस्तावेज होना जरूरी है। उसके बाद ही आप बीसी सखी योजना का लाभ ले सकते है। हमारी उतर प्रदेश सरकार ने इस योजना में आबेदन करने के लिए एक मोबाइल अप्प भी लांच की है। जब भी आपको इस बीसी सखी योजना के लिए आबेदन करना है तो आपको उस अप्प के जरिये आबेदन करना होगा।

दोस्तों आज हम आपको इस उतर प्रदेश बीसी सखी योजना के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध करवाए गे। साथ ही आपको ये भी बतायेगे की इस योजना में अपने ऑनलाइन आबेदन कैसे करना है। तो आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे और इस पूरा अंत तक पढ़े।

up bc sakhi yojana 2020

58000 उतर प्रदेश बीसी सखी योजना के लिए भारतीया :

दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार ने बीसी सखी योजना के तहत राज्य ग्रामीण अजिबिका मिशन के अंतर्गत “बैंकिंग करॉस्पोन्डस सखी” की भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। इस भर्ती के लिए आप 11 जून 2020 से लेकर 11 जुलाई 2020 तक ऑनलाइन आबेदन कर सकते है। इन 58000 भर्तीओ के लिए आप UP BC Shakhi के अप्प से भी आबेदन कर सकते है।

आवेदन करने के लिए आवशयक पात्रता :

इस बीसी सखी योजना के लिए जो भी महिलाये आवेदन करना चाहती है उनके पास आवशयक पात्रता होना बहुत जरूरी है।

  • जो भी महिला इस योजना के लिए आवेदन करेगी वह उत्तेर प्रदेश की रहने वाली होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला दसबीं पास होनी चाहिए।
  • महिला जो है बैंक सेवाओं को समझने वाली होनी चाहिए।
  • जो महिला इस योजना के लिए आवेदन करेगी उसको पैसों का लेनदेन करना आना चाहिए।
  • जो महिला इस योजना के नियुक्त की जाएगी उसको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को उपयोग करना आना चाहिए।
  • इस योजना में सिर्फ उन महिलाओं को ही नियुक्त किया जायेगा जो बैंक के कार्यो को समझस्के और साथ ही पढ़ लिख सकें।

उतर प्रदेश बीसी सखी योजना में करवाए जाने बाले कार्य :

  • इस योजना में जनधन की सेवाएं उपलब्ध होंगी।
  • इस योजना के द्वारा लोगो को लोन दिया जायेगा।
  • इसके साथ इस इस योजन में लोन की रिकवरी भी करवाए जाएगी।
  • इस योजना के द्वारा लोगो के घर घर में जाकर पैसों का जमा तथा निकास करवाना होगा।

उतर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 की महत्वपूर्ण जानकारी :

  • इस योजना के द्वारा ग्रामीण की महिलाओं को रोजगार का अबसर मिलगा।
  • इस योजना के तहत 58 हजार महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा।
  • इसमें डिजिटल डिवाइस ख़रीदने के लिए सरकार की तरफ से 50 हजार रूपये की मदद की जाएगी।
  • इस योजना के तहत जिन जिन महिलाओं को चुना जायेगा उनको 6 महीने के लिए हर महीने 4 हजार रूपये दिए जायेगे।
  • जो महिलाओं को इस बीसी सखी योजना के साथ जुडी होंगी उनको हर गांब में जाकर लोगो को जागरूक करना है और साथ ही उनको बैंक से जुडी जानकारिया बतानी होंगी।
  • 74 हजार रूपये का ख़र्चा एक करॉस्पोन्डस को तैयार करने में आएगा। जो 6 महीने के लिए आपको राशि दी जाएगी उससे आपको कोई आर्थिक परेशानी ना हो और आप इस काम को कहि छोड़ ना दें।
  • जो महिलाये बैंक में न्युक्त की है उनके हर एक लेन-देन पर उनको कमिशन भी मिलेगा। इससे आप अपने वेतन के साथ और पैसे कमा सकते है।
  • इस योजना का लाभ सीर्फ महिलाये ही ले सकती हैं। साथ ही जिन्हे को बीमारी का सक्रमण हैं उन्हें घर पर ही बैंक की सुबिदा उपलब्ध करवाए जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को इसकी ओफ्फिकल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

उतर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 का उदेशय :

दोस्तों जैसे की आपको पता है करोना वायरस की बजह से हमारी सरकार ने लॉक डाउन कर दिया था। जिससे लोगो को बैंक के काम करवाने में काफी परेशानिया आने लगी थी। जो लोग बैंक जा रहे थे उन सोशल डिस्टन्सिंग का ख्याल रखना पड रहा था जिससे जो है की करोना महामारी न फैले। इसके साथ ही बहुत से राज्यों में बेरोजगारी हो गए थी। इसी को ध्यान में रखते हुए उतर प्रदेश सरकार ने बीसी सखी योजना चलाई। जिससे बैंक की समस्याओ का समाधान हो सके। साथ ही महिलाओं को रोजगार मिल सके।

जिससे महिलाये अपनी अब्सायकता पूरी कर सके और हर घर में जाकर लोगो को बैंक के कार्य की सुबिधा मिल सके। जिससे लोगो को बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी जो भी लेनदेन होगा बैंक के द्वारा वह सब घर पर ही हो जायेगा। इससे बैंको में भीड़ भी काम होगी और बैंक कर्चारियों को भी सुबिधा मिलेगी।

ऑनलाइन आवेदन उतर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 :

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तथा इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हम आपको इसका आसान तरीका बतायेगे। इस योजना में आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अप्प लांच की है उसके लिए आपके पास एक एंड्राइड फोन होना बहुत जरूरी है।

सबसे पहले आपको अपने फोन के प्ले स्टोर (play stor) में जाना होगा। वहां पर सर्च बॉक्स (serch box) में यू पी बीसी सखी (UP BCSakhi) लिखना होगा। दोस्तों आप इस लिंक के द्वारा भी इस अप्प लो डाउनलोड कर सकते है। इस लिंक से डाउनलोड करे।

up bc sakhi yojana 2020
  • उसके बाद आपको अप्प को इस्टॉल करना होगा। फिर उसको इनस्टॉल होने के वाद ओपन करना है।
  • अप्प के ओपन होने के बाद एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको आपका फ़ोन नंबर पूछा होगा। उसमे आपको अपना फ़ोन नंबर डालना है।
up bc sakhi yojana 2020
  • फ़ोन नंबर भरने के बाद आपके फ़ोन में एक ओटीपी मेसेज (otp message) आएगा। उसको आपको भरना होगा।
  • उसके बाद एक नई स्क्रीन खुलेगी उसमे आपको कुछ दिशा – निर्देश लिखे हुए दिखाए देंगे। आपको उनको ध्यान से पड़ना है। और उनके उप्पेर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक नई स्क्रीन खुलेगी उसमे आपको कुछ दिशा – निर्देश लिखे हुए दिखाए देंगे। आपको उनको ध्यान से पड़ना है। और उनके उप्पेर क्लिक करना है।
up bc sakhi yojana 2020
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा उसमे सबसे पहले बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा। उसमे पूछी हुई जानकारी आपको भरनी होगी। उसके बाद आपको सेव बटन (Save Button) पर क्लिक करना होगा।
  • इसी प्रकार आपको आगे दिए गए सभी भागो में आपको जानकारी भरनी है। और उसके बाद सेव बटन (Save Button) पर क्लिक करना है।
  • यदि अपने एक बार सबमिट बटन पर क्लिक कर दिया तो आप फॉर्म में भरी जानकारी को बदल नहीं सकेंगे इसलिए सारी जानकारी ध्यान से भरे।
  • इसमें आपको आपके कुछ दस्तावेज मांगे जायेगे। उनको आपको अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद इसमें आपको कुछ सधारण प्रश्नों भी पूछे जायेगे उनके आपको उत्तर देने होंगे। इसमें हिंदी ब्याकरण ,गणित और अंग्रेजी के सबाल पूछे जायेगे।
  • इस सारी प्रिक्रिया के बाद आपके फ़ोन में मैसेज आजायेगा की आप इस योजना के लिए चयनित हुई है या नहीं। अप्प पे द्वारा आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपकोउतर प्रदेश बीसी सखी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना आवेदन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *