मुफ्त बिजली कनेक्शन उत्तर प्रदेश योजना

UP Free Electricity Connection yojana 2020

मुफ्त बिजली कनेक्शन उत्तर प्रदेश योजना। UP Free Electricity Connection yojana 2020

मेरे प्यारे देश वासियों जैसे की आप सब लोग जानते हैं हमारे देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कई तरह की योजनाए निकलती रहती है ताकि देश के नागरिकों को काम करने में सहायता मिल सके और देश का विकास हो सके, देश में कुछ ऐसे राज्य में गांव है जहाँ अभी बिजली नहीं पहुंची, हमारे देश के प्रधान मंत्री ने यह लक्ष्य रखा हुआ है की देश के हर घर में बिजली पहुंचाएगे तथा देश का भविष्य उज्ज्वल बनाएंगे। इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य में फ्री बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी देंगे जो उत्तर प्रदेश सरकार ने चलाई है। अगर आपको इस योजना के बारे में और जानकारी चाहिए तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए यह बहुत ही ख़ुशी की बात है की योगी सरकार ने मुफ्त बिजली कनेक्शन की शुरूआत की है। इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, जिन्हे BPL RASHN कार्ड दिया गया है । उनके लिए सर्कार कई तरह की योजनाए निकलती रहती है ताकि वह अचे तरिके से अपना जीवन यापन कर सके, उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य सभी गरीब परिवारों को बिना जाति धर्म के आधार पर बिजली के कनेक्शन उपलब्ध करना। क्योंकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ जी का यह कहना है कि उत्तर प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार हैं जो अपना गुजरा बिना बिजली के कर रहे हैं ।

पर अब ऐसा नहीं होगा जो लोग गरीबी की रेखा से नीचे हैं और BPL में आते हैं उन्हें बिजली के फ्री कनेक्शन दिए जाएंगे। यह स्कीम BPL और APL के परिवारों के लिए बहुत लाभदायक है। इस योजना के ज़रिये वह परिवार उप्पर उठ कर आएंगे, इस योजना के कारण गरीब परिवारों को काफी लाभ मिलेगा। मुफ्त बिजली कनेक्शन से उन्हें बिजली भी मिलेगी और उन्हें अंधेरे में भी नहीं रहना पड़ेगा। सरकार ने ऐसे बहुत से योजनाएं चलाई है। जिसके ज़रिये गरीब परिवारों को काफी सहायता मिलेगी जैसे गैस चूल्हे देना, फ्री राशन देना, फ्री सिलाई मशीन देना आदि पर यह योजना गरीब लोगों तक पहुंचे तभी इन योजनाओं का फायदा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने कहा है की पहले कनेक्शन लेना बेहद महंगा था हमने गाँव के साथ ही शहरी बीपीएल परिवारों को भी मुफ्त कनेक्शन दिए जायेंगे शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर शुरू किया है। इस योजना के अनुसार ये अभियान सभी जिलों में बीपीएल परिवारों फ्री बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। यह कनेक्शन किसी भी जाती या धर्म के आधार पर नहीं बल्कि 2011 के सामाजिक आर्थिक गणना के आधार पर दिए जाएंगे। इस योजना को इसलिए भी शुरू किया गया है ताकि अवैध बिजली कनेक्शन कम हो सके और बिजली की चोरी बंद हो सके।

योगी आदित्य नाथ जी का मानना है की बहुत से ऐसे परिवार हैं जो बिना बिजली के अपना गुजारा कर रहे हैं लेकिन अब ऐसे नहीं होगा उस सभी परिवारों को भी बिजली कनेक्शन मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और बिजली कनेक्शन नहीं लगवा सकते।

मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के लाभ :-

  • मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना का लाभ गरीब परिवारों के लोगों और बच्चों के लिए बहुत लाभदायक है।
  • इस योजना की मदद से अवैध बिजली कनेक्शन भी कम होंगे, जो लोग बिजली चोरी करते हैं उनमें भी कमी आएगी।
  • इस योजना से उत्तर प्रदेश में कोई भी परिवार अंधेरे में नहीं रहेगा।
  • फ्री बिजली कनेक्शन योजना के कारण सभी लोगों को बिजली का अधिकार मिलेगा।
  • फ्री बिजली कनेक्शन योजना का फायदा उन परिवारों को ही मिलेगा जो BPL और APL में चुने गए होने अतः जो गरीबी रेखा से नीचे होंगे, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • यह योजना बिना किसी जाति और जनजाति के आधार पर निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे।

फ्री बिजली कनेक्शन के लिए कौन योग्य :-

  • फ्री बिजली कनेक्शन योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के नागरिक ही उठा सकते हैं।
  • आवेदक के पास उत्तर प्रदेश का बोनफाईड होना आवश्यक है।
  • फ्री कनेक्शन लेने वाला व्यक्ति सरकारी कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • फ्री बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदक का परिवार BPL या APL संबधित होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने वाला आवेदक आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

ज़रूरी कागजात :-

  • जो व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है उसके पास पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, BPL और APL का राशन कार्ड।
  • पिछले बिजली कनेक्शन के सारे रिकॉर्ड और जानकारी होना आवश्यक है।

आवेदन कैसे करें :-

आप फ्री बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं, पहले स्टेप में हम आपको ऑनलाइन तरीके से बताएंगे और दूसरा स्टेप ऑफलाइन तरीके से बताएंगे :-

स्टेप 1: अगर आप फ्री बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा, वहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म को डाउनलोड करें, इसमें अपनी पूरी जानकारी भरें, इसमें आप अपनी फोटो स्कैन करके भी लगा सकते हैं। उस फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़े उसमें कोई भी गलती नहीं होनी चाहिए नहीं तो आपका फॉर्म गलत माना जायेगा।

इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। फिर उस फॉर्म को आप डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं, फिर उसे संभल कर अपने पास रख लें।

स्टेप 2: यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नजदीकी उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ऑफिस में जा सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदक किसी भी बिजली के ऑफिस में जा सकते हैं जैसे कि क्षेत्रीय बिजली आपूर्ति कार्यालय मध्यांचल विद्युत विरतन निगम लिमिटेड, पशिचमांचल विद्युत आपूर्ति लिमिटेड आदि।

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको मुफ्त बिजली कनेक्शन उत्तर प्रदेश योजना के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।धन्यवाद-

और यदि आप हमारी बेरोजगार भत्ता योजना 2020 उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *